भारत, पाकिस्तान DGMO 2003 सीजफायर समझौते को पूरी तरह लागू करने पर सहमत

(Pi Bureau)
नई दिल्ली । भारत और पाकिस्तान 2003 के संघर्ष विराम समझौते का अक्षरश: पालन करने के लिए सहमत हो गये हैं। दोनों देशों ने यह तय किया है कि भविष्य में किसी भी मुद्दे का समाधान हॉटलाइन और फ्लैग मीटिंग जैसे मौजूदा तंत्रों के माध्यम से किया जायेगा।

भारत के सैन्य संचालन महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान और पाकिस्तान के सैन्य संचालन महानिदेशक ने आज शाम हॉटलाइन पर बातचीत की जिसके दौरान दोनों पक्षों के बीच संघर्ष विराम समझौते का अक्षरश: पालन करने पर सहमति बनी। यह भी सहमति बनी कि दोनों ही पक्ष भविष्य में संघर्ष विराम का उल्लंघन नहीं करेंगे। भारतीय सेना के अनुसार यह बातचीत पाकिस्तान के सैन्य संचालन महानिदेशक की पहल पर शाम छह बजे हुई।

पाकिस्तान की ओर से संघर्ष विराम समझौते का प्रस्ताव किया गया जिसे भारत ने स्वीकार कर लिया। दोनों पक्षों ने तय किया कि किसी भी मुद्दे का समाधान हॉटलाइन और फ्लैग मीटिंग जैसे बातचीत के मौजूदा माध्यमों से किया जायेगा। बता दें कि हालिया दिनों में पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर और एलओसी पर गोलीबारी की, जिसमें कई नागरिकों की मौत हुई थी।

गौरतलब है कि 2003 में भारत-पाकिस्तान के बीच गैर-लिखित समझौता हुआ था। ये समझौता दोनों सेना के DGMO लेवल पर टेलीफोन से हुआ, जिसे आईएसआई और रॉ का समर्थन हासिल थ। इसके लिए दोनों देशों के बीच कोई नियम-कायदे नहीं बनाए गए थे।

About Politics Insight