ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के साथ पीएम मोदी मेट्रो से पहुंचे अक्षरधाम मंदिर !!!

(Pi Bureau)

 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने सोमवार को दिल्ली मेट्रो में यात्रा कर लुत्फ उठाया और अक्षरधाम मंदिर पहुँच के दर्शन किये । टर्नबुल और पीएम मोदी मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन से मेट्रो की ब्लू लाइन सर्विस ले कर अक्षरधाम मंदिर तक पहुंचे। इस दौरान ऑस्ट्रलियाई प्रधानमंत्री अपने भारतीय काउंटर पार्ट मोदी के साथ सेल्फी भी ली , दोनों नेताओं की इस यात्रा के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे।  आम जनता जैसे ही खबर मिली कि पीएम मोदी मेट्रो से अक्षरधाम मंदिर आ रहे हैं, लोगों की भारी भीड़ का जमावड़ा मेट्रो के बाहर जमा हो गया और पीएम मोदी के लिए जमकर नारेबाजी करने लगी। बाहर जामा भीड़ ने इस खुबसूरत वाकये को अपने स्मार्ट फ़ोन से क़ैद भी किया ।

 

इस यात्रा से भारत और ऑस्ट्रेलिया के सम्बन्ध और गहरे हो चले है ।

 

दोनों प्रधानमंत्रियों ने हाथ हिलाकर लोगों का अभिनंदन भी किया. दोनों नेताओं ने स्टेशन पर लगे रूट चार्ट को भी कुछ देर तक देखा. मंडी हाउस में प्रधानमंत्री टर्नबुल ने वहां लगी भारत की महान विभूतियों की पेंटिंग्स को भी देखा. पीएम मोदी ने उन्हें पेंटिंग्स के बारे में बताया. बाद में दोनों प्रधानमंत्री मेट्रो से अक्षरधाम तक गए.

 

ऑस्ट्रलियाई पीएम ने मेट्रो में यात्रा के दौरान पीएम मोदी के साथ कई सेल्फी ली। अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन पर उतरने के बाद दोनों नेता स्वामीनरारायण मंदिर गए और वहां की खासियत जानी। मंदिर परिसर में दोनों नेताओं को एक गाड़ी में बैठाकर पूरा मंदिर परिसर घुमाया गया।

दोनों प्रधानमंत्रियो को मंदिर व्यवस्था से जुड़े लोगो ने मंदिर की बेहतरीन नक्काशी के बारे में जानकारी की दी गयी । मंदिर यात्रा के दौरान दोनों पीएम ने नौका विहार का भी लुफ्त उठाया । मंदिर में टर्नबुल और मोदी की यात्रा के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम थे।

बताते चले कि दिल्ली में यमुना किनारे स्थित स्वामीनारायण मंदिर एक विशाल मंदिर है। 6 नवंबर 2005 को इस मंदिर का उदघाटन किया गया था। सोमवार मंदिर आम जनता के लिए बंद रहता है ।

बताते चले ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अपनी चार दिन की यात्रा पर भारत आये हुये है, और आज सुबह प्रतिनिधि स्तर की बातचीत में दोनों देशो ने आतंकवाद की समस्या से निपटने के लिए आपसी सहयोग बढाने से जुड़े समझौते समेत कुल 6 समझौतों पर दस्तखत किये । प्रधानमंत्री मोदी पिछले साल भी मेट्रो का सफ़र कर चुके है । पिछले साल पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के साथ भी मेट्रो में यात्रा की थी। उस वक्त पीएम मोदी ने दिल्ली से गुरुग्राम तक की यात्रा मेट्रो यात्रा की थी।

About Politics Insight