क्या ईवीएम से हो पाएंगे नगर निगम चुनाव !!!

(Pi Bureau)

 

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में होने वाले स्थानीय निकाय चुनाव के लिए  राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिख कर ईवीम से चुनाव संपन्न कराने की मांग की है ।  केंद्र से ईवीएम न मिलने पर ही ही चुनाव बैलट पेपर्स से कराये जायेंगे, बैलट पेपर अंतिम विकल्प के रूप में ही प्रयोग होगा ।

 

 

बताते चले कि राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर निगम चुनाव के लिए पिछले  वर्ष 18 अक्टूबर को भारत निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा था। लेकिन आयोग ने प्री-2006 और m-1 मॉडल  वाली वाली 20 हजार कंट्रोल यूनिट व 42 हजार बैलेट यूनिट मध्य प्रदेश से राज्य को आवंटित करे दी थी।

 

लेकिन उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर निगम चुनाव नजदीक आने पर ईवीएम मांगी तो, जिसके जवाब में कहा गया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पहले ही 28 मार्च को ईवीएम महाराष्ट्र को आवंटित कर दी है । ऐसी परिस्थितियों में अगर जल्द ईवीएम प्रदेश मो न मिली उसी दशा में चुनाव बैलट पेपर से कराये जायेंगे , पर राज्य निर्वाचन आयोग की पहली पसंद ईवीएम ही है

 

इस पर राज्य निर्वाचन आयोग ने 31 मार्च को भारत निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर तत्काल 25 हजार सीयू और 50 बीयू आवंटित करने का  अनुरोध किया है।

 

नगरीय चुनाव के मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयुक्त एस.के.अग्रवाल ने शनिवार को सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाक़ात की। सूत्रो के मुताबिक अग्रवाल ने सीएम से ईवीएम को लेकर शासन स्तर पर तेजी से काम पूरा कराये जाने की अपेकषा की।

अग्रवाल ने सीएम को जब भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ईवीएम ना उपलब्ध कराये जाने की बात बताई तो सीएम योगी ने कहा कि पहले यह सुनिश्चित कर लिया जाये कि आयोग से किसी भी हालत में ईवीएम नहीं मिल सकेगी। तभी बैलेट पेपर से चुनाव कराये जाये।

About Politics Insight