छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सली मुठभेड़ में सीआरपीएफ के 24 जवां हलाक , अब तक का बड़ा नक्सली हमला !!!

(Pi Bureau)

 

नई दिल्ली : अब तक के सबसे बड़े नक्सली हमले में छत्तीसगढ़ के सुकमा में सीआरपीएफ के 24 जवान शहीद हो गए है . केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल के कुछ अन्य जवान घायल भी हुये है जिनमे से कुछ की हलात नाज़ुक बताई जा रही है. यह जवान सीआरपीएफ की 74वी बटालियन के थे. हमले के तुरंत बाद मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने सीएम आवास पर अधिकारियों की एक आपात बैठक बुलाई है.

 

अधिकारिक सूत्रों के अनुसार सीआरपीएफ की टीम सुकमा के चिंतागुफा में सड़क निर्माण कार्य की सुरक्षा में लगी हुई थी. चिंतागुफा थाना क्षेत्र में सीआरपीएफ और जिला बल के संयुक्त दल को गश्त के लिए रवाना किया गया था. दल जब बुरकापाल क्षेत्र में था, तब नक्सलियों ने उन छुप कर गोरिल्ला अंदाज़ में ज़ोरदार  हमला कर दिया.

नक्सली हमले के तुरंत बाद घटनास्थल पर अतिरिक्त सुरक्षाबल रवाना कर दिया गया है और घायलों को निकाल कर स्थानीय अस्पताल में भेजा जा रहा है. फिलहाल सीआरपीएफ की कोबरा टीम को घटनास्थल पर रवाना कर दिया गया है , और मुठभेड़ स्थल के आस पास के क्षेत्र को घेर कर सघन काम्बिंग अभियान चलाया जा रहा है. सीआरपीएफ के अधिकारी ने बताया कि घायलों को निकालने के किये और अस्पताल ले जाने के लिए एक हैलीकाप्टर भी घटनास्थल पर भेजा जा चूका है. उधर दंतेवाड़ा में भी सुरक्षा बलों ने एक आईइडी को डिफ्यूज कर दिया. नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के रास्ते में यह आईइडी लगाई थी.

 

बताते चले पिछले महीने दंतेवाड़ा जिले में ही गश्त पर निकले पुलिस बल पर नक्सलियों ने घात लगाकर हमला किया था, जिसके बाद पुलिस ने नक्सलियों पर जवाबी कार्रवाई की. इस दौरान हुई मुठभेड़ में छह नक्सली मारे गए थे.

About Politics Insight