जानिये कौन है सुकमा हमले का मास्टरमाइंड, 25 लाख का इनाम घोषित !!!

(Pi Bureau)

 

रायपुर : छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में घात लगा कर सीआरपीएफ जवानों पर किये गए हमले को हिडमा की गुरिल्ला आर्मी ने अंजाम दिया था । माना जा रहा है इस पूरे हमले की योजना और कार्यनीति अमली जामा पहनने वाला कुख्यात नक्सली कमांडर हिडमा ही है  । ख़ुफ़िया सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि हिडमा ने ही इस साजिश को रचा और 300 नक्सलियों के साथ मिलकर हमले को अंजाम दिया। बेहद कुख्यात माने जाने वाले इस नक्सल कमांडर पर 25 लाख रुपये का इनाम है। बीते कुछ सालों में सुरक्षाबलों पर हुए कई बड़े हमलों के पीछे उसकी भूमिका रही है।

छत्तीसगढ़ के सुकमा में हुए नक्सली हमले के बाद अब सुरक्षाबल नक्सलियों की तलाश में लगातार क्षेत्र में सर्च आपरेशन चलाए हुए हैं। सीआरपीएफ की कोबरा बटालियन सुकमा के घने जंगलों में नक्सलियों की तलाश कर रही है। हालांकि माना जा रहा है कि वारदात को अंजाम देने के बाद फिलहाल सभी नक्सली भूमिगत हो गए हैं।

 

 

25 वर्षीय हिडमा सुकमा के जंगरगुंडा इलाके के पलोडी गाँव का रहने वाला है । कहा जाता है कि वह दक्षिणी बस्तर के सुकमा-बीजापुर क्षेत्र में माओवादियों का सुप्रीम कमांडर है। उसे एक बेहद कामयाब रणनीतिकार और गुरिल्ला कार्यवाहियों में माहिर माना जाता है । ख़ुफ़िया इनपुट्स बता रहे है कि वह गुरिल्ला हमले करने वाले नक्सली बटैलियन का कमांडर है । हिडमा भाकपा माले के सशस्त्र विंग पीपल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी का कमांडर है ।हमले को अंजाम देने के बाद हिडमा और उसका गुरिल्ला दस्ता फिलहाल भूमिगत हो गया है । वह सुरक्षा बलों के साथ हुये कई एनकाउंटर्स मौके से भागने में सफल हुआ है । यह भी माना जा रहा है कि इस साल मार्च में सीआरपीएफ जवानों पर हुये हमले में भी उसका हाथ था  । उक्त हमले में भी सीआरपीएफ के 12 जवां शहीद हुये थे । 2013 में कांग्रेसी नेताओं के काफिले पर हुये हमले को भी हिडमा ने अंजाम दिया था ।

 

इससे पहले मंगलवार को रायपुर पहुंचे गृहमंत्री राजना‌थ सिंह ने कहा कि इस मामले में केंद्र कड़े फैसले ले रहा है। वामपंथियों उग्रवादियों द्वारा लगातार ऐसी घटिया हरकतें की जा रही है। अगर गरीबों का कोई दुश्मन है तो वह वामपंथी उग्रवादी ही हैं। उन्होंने विकास में हर तरह से अड़ंगा लगाया है। राजनाथ सिंह ने कहा चूंकि छत्तीसगढ़ में विकास हो रहा है इसलिए इस विकास से नक्सली डरे हुए हैं। गृहमंत्री ने कहा कि इस हमले ने सरकार को एक तरह की चुनौती दी है। हम इस चुनौती को स्वीकार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि देश से नक्सल पूरी तरह से खत्म हो इसके लिए पूरी रणनीति बन रही है।

About Politics Insight