भूखे को अन्न प्यासे को पानी , योगी की यही कहानी- योगी का फरमान !!!

(Pi Bureau)

 

लखनऊ : नवनियुक्त मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब अम्मा जयललिता के महत्वाकांक्षी योजना सार्वजनिक भोजनालय की तर्ज़ पर उत्तर प्रदेश में भी अन्नपूर्णा भोजनालय का आगाज होगा । पिछले कई दिनों से इस योजना को लेकर सत्ता के गलियारे में चर्चा थी । आज उन चर्चाओं और अटकलों पर विराम लगते हुये मुख्यमंत्री योगी ने ट्वीट किया और इस की पुष्टि की ।उन्होंने सत्ता में आते ही कहा था कि राज्य में कोई भी खाली पेट नहीं सोएगा। सबको भरपेट खाना मिलेगा। इस भोजनालय में मात्र तीन रुपये में नाश्ता और पांच रुपये में खाना उपलब्ध कराया जाएगा।

इस योजना की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। लेकिन सीएम की मुहर अब तक इसपर नहीं लगी है। इस भोजनालय में सुबह नाश्ता, दिन का खाना और रात का डिनर होगा। इसमें नाश्ते में दलिया, इडली-सांभर, पोहा और चाय-पकोड़ा होगा तो खाने में रोटी, मौसम की सब्जियां, अरहर की दाल और चावल मिलेगा. अन्नपूर्णा भोजनालय यूपी के सभी नगर निगमों में खोले जाएंगे। किसानों की कर्जमाफी के बाद गरीबों के लिए लिया गया ये दूसरा बड़ा फैसला है। भोजनालय उन जगहों पर खोलने की कोशिश की जा रही है जहां गरीबों और मजदूरों की  संख्या ज्यादा होगी।

ज्ञात हो कि  मध्यप्रदेश  में दीनदयान रसोई योजना शुरू हो गई है। अप्रैल में ही ये योजना शुरू हुई थी। दीनदयाल रसोई में सिर्फ 5 रुपए में खाना उपलब्ध कराया जाएगा।

कर्जमाफी के बाद अन्नपूर्णा भोजनालय योगी नीत भाजपा सरकार का दूसरा बड़ा फैंसला होगा जो सीधे गरीब गुरबो और हाडमांस बेच कर रोजी कमा रहे लोगो को फ़ायदा पहुंचाएगा ।

About Politics Insight