पीएम मोदी ने लॉन्च की ये बड़ी योजना, अब सिर्फ 59 मिनट में मिलेगा 1 करोड़ रुपए का लोन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को छोटे एवं मझोले उद्यमों को आगे बढ़ाने के MSME लोन सुविधा लॉन्च की। इसके तहत, महज 59 मिनट में एक करोड़ रुपए तक के लोन को मजूरी मिल जाएगी। इसके अलावा लोन पर छोटे कारोबारियों को 2 फीसद की छूट मिलेगी।

दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रधानमंत्री मोदी ने सपॉर्ट ऐंड आउटरीच इनिशटिव के लॉन्च इंवेट में 59-मिनट लोन पोर्टल की लॉन्चिंग का ऐलान करते हुए कहा कि उद्योग शुरू करने में सबसे बड़ी समस्‍या लोन लेना है। इसी वजह से हमने लोन पोर्टल शुरू किया है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत जल्द ही ईज ऑफ डुईंग बिजनेस में शीर्ष-50 में शामिल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि चार साल पहले जब हम सत्ता में नहीं थे तब हमारी रैंकिंग 142 थी। आज हम 77वें पायदान पर हैं।

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कर्ज पर ब्याज सहायता को तीन फीसद से बढ़ाकर पांच फीसद करने की भी घोषणा की। इसे अलावा जीएसटी के तहत पंजीकृत एमएसएमई इकाइयों को एक करोड़ रूपये तक के नए कर्ज पर ब्याज दर में 2 फीसद की छूट दी जाएगी। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने MSME सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए 12 नीतियों को तैयार किया है

जानकारी के मुताबिक, देश में 6.3 करोड़ से ज्यादा MSME यूनिट कार्य कर रही हैं जिनमें 11.1 करोड़ लोगों को रोजगार मिला हुआ है। आउटरीच प्रोग्राम 100 दिनों तक चलेगा और इसके तहत देशभर के 100 जिलों को कवर किया जाएगा। 

लोन के लिए कैसे करें अप्लाई?
लोन के लिए psbloansin59minutes.com पर जाकर अप्लाई करें। यहां आवेदनकर्ता का नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर भरकर OTP जनरेट कर रजिस्टर करना होगा। इसके बाद लोन के लिए आगे की प्रक्रिया करनी होगी।

About Politics Insight