केडी सिंह बाबू स्टेडियम-मुंशी पुलिया तक बनेंगे 8 स्टेशन , जानिये लखनऊ मेट्रो प्रगति कार्ड !!!

(Pi Bureau)

 

लखनऊ : मार्च 2019 से अमौसी से मुंशी पुलिया तक मेट्रो में दौड़ना शुरू कर देगी। केडी सिंह से मुंशी पुलिया तक मेट्रो रूट का काम अक्टूबर अंत तक शुरू हो जाएगा। लगभग 9.50 किमी के इस फेज को 24 महीने में पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है। वहीं चारबाग से केडी सिंह बाबू स्टेडियम तक भूमिगत रूट का काम 36 महीने में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित है। नार्थ साउथ कोरिडोर के प्रथम फेज वन ए में चारबाग से हजरतगंत भूमिगत रूट व केडी सिंह बाबू स्टेडियम से मुंशी पुलिया तक एलिवेटड रूट के कार्य साथ-साथ हो रहे हैं। 3.50 किमी भूमिगत व स्टेडियम से मुंशी पुलिया तक तथा 9.50 किमी एलिवेटड कुल 13 किमी रूट का निर्माण 30 महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस रूट में तीन स्थानों पर स्पैशल स्पैन बनाया जाएगा। पहला स्पैन परिवर्तन चौराहे से विवि मार्ग तक गोमती नदी के ऊपर बनेगा। यह इस फेज में सबसे लंबा 225 मीटर का होगा। इसके बाद आईटी कॉलेज चौराहे से मेट्रो रेल कर्व लेकर निशातगंज की ओर बढ़ेगी। ऐसे में यहां पर भी 55 मीटर का स्पेशल स्पैन बनाया जाएगा। इसके बाद निशातगंज ओवर ब्रिज के ऊपर 60 मीटर का स्पैन बनेगा। केडी सिंह से मुंशी पुलिया तक 8 स्टेशन होंगे।

 

यहां बनेंगे स्टेशन-

केडी सिंह बाबू स्टेडियम, लविवि, आईटी कॉलेज चौराहा, बादशाह नगर, लेखराज स्टेशन, रामसागर मिश्र नगर, इंदिरा नगर स्टेशन तथा मुंशी पुलिया स्टेशन।

 

मार्च 2019 से मुंशी पुलिया तक रन करेगी मेट्रो , 768.40 वर्ग मी. पर बनेगा बादशाह नगर मेट्रो स्टेशन

 

केडी सिंह बाबू स्टेडियम से मुंशीपुलिया के बीच एलिवेटड मेट्रो रूट पर एलएंडटी ने काम तेज कर दिया है। इंदिरा नगर स्टेशन पर पाइल वर्क शुरू करने के साथ ही लेखराज और लविवि स्टेशन पर काम चल रहा है। मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने इस रूट पर स्टेशनों के लिए आवश्यक जमीनों का प्रबंध शुरू कर दिया है। बादशाह नगर स्टेशन 768.40 वर्ग मीटर जमीन पर बनेगा। फैजाबाद रोड पर एचएएल के पास सहारा ट्रेड सेंटर के सामने इंदिरा नगर स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। लगभग 9.50 किमी के मेट्रो रूट में सड़क के बीच नौ मीटर चौड़ाई में वायाडक्ट का निर्माण होगा। नार्थ-साउथ कॉरिडोर के लिए इस फेज में भी एलाइन्मेंट सड़क के बीच में बनाए जाएंगे। केडी सिंह बाबू स्टेडियम से मुंशी पुलिया एलिवेटड रूट का निर्माण भी एलएंडटी इन्फाट्रेक कर रही है। इस कार्य के लिए एजेंसी के साथ 675,33,48,424 रपए पर अनुबंध किया गया है। इस फेज को 24 महीने में पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है।

About Politics Insight