डॉलर के मुकाबले रुपया फिर आया 72 के नीचे, दिसंबर तक छू सकता है 70.40 का स्तर

सोमवार के शुरुआती कारोबार में रुपया 9 पैसे टूटकर 72.02 के स्तर पर पहुंच गया। हालांकि कुछ देर बाद इसमें सुधार देखने को मिला और यह एक बार फिर से 72 के स्तर के नीचे आ गया। सुबह 10:55 पर डॉलर के मुकाबले रुपया 71.97 के स्तर पर कारोबार करता देखा गया। गौरतलब है कि बीते शुक्रवार के कारोबार में रुपया 71.93 के स्तर पर बंद हुआ था।

दिसंबर तक किस स्तर तक जा सकता है रुपया?

केडिया कमोडिटी के प्रमुख अजय केडिया के मुताबिक दिसंबर 2018 तक की बात करें तो अगर रुपये में ऐसा ही समर्थन जारी रहा तो वो डॉलर के मुकाबले 70.40 का निम्नतम और अगर विधानसभा चुनाव के नतीजों की बात करें तो यह 74 का उच्चतम स्तर छू सकता है।

रुपये में इस मजबूती का बड़ा कारण?

रुपये की हालिया मजबूती का एकमात्र और बड़ा कारण क्रूड की कीमतों में आ रही लगातार गिरावट है। सितंबर 2018 से अब तक क्रूड की कीमतों में 30 फीसद तक की गिरावट देखने को मिल चुकी है। भारत के आयात बिल में क्रूड की बड़ी हिस्सेदारी होती है, क्योंकि हम अपनी जरूरत का 80 फीसद तेल आयात करते हैं। लिहाजा क्रूज के सस्ता होने से हमारा आयात भी सस्ता हुआ है जिस वजह से रुपये में मजबूती दिख रही है।

आज क्रूड की स्थिति: जानकारी के लिए आपको बता दें कि दुनिया में दो तरह के क्रूड ऑयल की आपूर्ति होती है। एक डब्ल्यूटीआई क्रूड और दूसरा ब्रेंट क्रूड। डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमत इस समय (11 बजकर 14 मिनट पर) 57.16 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड की कीमत 67.33 डॉलर प्रति बैरल है।

About Politics Insight