वायुसेना प्रमुख ने पत्र लिख कर अपने जवानों को तैयार रहने को कहा !!!

(Pi Bureau)

 

नई दिल्ली : कुटनीतिक और सामरिक मोर्चे पर पडोसी देश पाकितान से लगातार चल रही तनातनी को के बीच भारतीय वायुसेना प्रमुख बीएस धन्वा ने सभी 12000 अफसरों को एक चिट्ठी लिखी है। इसमें कहा गया है कि वर्तमान हालात के मद्देनजर वे शॉर्ट नोटिस पर किसी भी ऑपरेशन के लिए तैयार रहें। अपने लिखे पत्र में उन्होंने सभी अफसरों को अपने दिल की बात कही है। एयर चीफ मार्सल धनोवा ने सभी से कहा है कि वो कम समय में ही बड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

यह लेटर 30 मार्च को लिखा गया था। इस पर वायुसेना अध्यक्ष धन्वा के हस्ताक्षर भी हैं। लेटर में भाई-भतीजावाद से लेकर यौन उत्पीड़न समेत विभिन्न मुद्दों का जिक्र है। ऐसा पहली बार है, जब किसी वायुसेना प्रमुख ने सभी अफसरों को लेटर लिखा है। इससे पहले, दो सेना प्रमुखों फील्ड मार्शल (तत्कालीन जनरल) केएम करियप्पा ने 1 मई 1950 और जनरल के सुंदरजी ने 1 फरवरी 1986 को इस तरह के खत लिखे थे। यह पत्र धनोवा के चीफ बनने के तीन महीने बाद लिखा गया था। माना जा रहा है कि धनोवा ने मौजूदा हालात की जो बात कही है वह पाकिस्तान की तरफ से छिप-छिपकर हो रहे हमले के लिए कही है।

 

 

वायुसेना प्रमुख धन्वा की चिट्ठी में पकिस्तान द्वारा छेड़े गए छदम युद्ध का ज़िक्र करते हुये अपने अफसरों और जवानों को ट्रेनिंग पर फोकस करने की बात कही गई है। बता दें कि हाल के वक्त में जम्मू-कश्मीर में सेना के कैंपों और सुरक्षाबलों पर आतंकियों के हमले में तेजी से इजाफा हुआ है। सीमा पर पाकिस्तानी सेना की ओर से सीजफायर उल्लंघन के मामले लगातार हमारे सामने आ रहे हैं। पिछले दिनों सीमा पार से हो रही लगातार फायरिंग के चलते सीमा से सटे गांवो के करीब 1 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाना पड़ा था। इसके अलावा, घाटी में हिंसक प्रदर्शन और पथराव की घटनाएं भी बढ़ी हैं।

 

 

 

उक्त लैटर में संकेतो से ही इशारा किया गया है साथ साथ कहा है “सीमित संसाधनों के मद्देनजर तैयारी चाक चौबंद रखी जाए। बता दें कि वायुसेना के पास पर्याप्त संख्या में फाइटर जेट्स नहीं हैं।  रिपोर्ट के मुताबिक, वायुसेना को फाइटर एयरक्राफ्ट के 42 स्क्वॉड्रन की आवश्यकता है, लेकिन इनकी संख्या घटकर अब 33 रह गई है। मिग सीरीज के विमानों के पुराने पड़ने और उन्हें रिटायर करने की रफ्तार को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि फ्रांस के साथ राफेल प्लेन्स की डील और स्वदेशी तेजस को शामिल करने के फैसले से भी इस कमी को भरना मुश्किल होगा।

धनोवा ने अपने लिखे पत्र में अपने प्रमोशन के दौरान सीनियर्स के खराब बर्ताव और शारीरिक शोषण पर भी अपने विचार रखे। धनोवा ने लिखा है कि इसको बर्दाशत नहीं किया जाएगा।

 

About Politics Insight