कैबिनेट मीटिंग(Dt.23/05/2017) ::::::: चार अहम फैसले –

(Pi Bureau)

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की कैबिनेट मीटिंग में लिए गए चार अहम फैसले।

1- उत्तर प्रदेश विधानमंडल सदस्यों की पेंशन में संशोधन किया गया, अभी तक पेंशन प्राप्त कर रहे सदस्यों को एक लाख रुपये का रेल का कूपन दिया जाता था, उसमें बदलाव कर की 50 हजार का यात्रा कूपन और50 हजार का डीजल का खर्च दिया जाएगा। कूपन खर्च का ब्यौरा पहले 31 मई को देना पड़ता था अब बढ़कर 31 अगस्त किया गया है।

 

2- चार धाम और मानसरोवर यात्रा जो करते है उनके लिए  गाजियाबाद के अंदर एक भवन बनेगा जो कैलाश मानसरोवर भवन के नाम से 50 करोड़ की लागत से बनेगा।  इस भवन मे ५०० श्रद्धालुओं के रहने की व्यवस्था की जाएगी। यह भवन 8125 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनेगा , इस भवन में चारधाम यात्रा, कैलाश मानसरोवर यात्रा, अमरनाथ यात्रा और सिंधु यात्रा के तीर्थ यात्री ठहर सकेंगे। भवन की साथ ही एक हजार वर्ग मीटर में पार्क होगा, तथा यह सारा निर्माण कार्य 24 माह में कार्य पूरा होगा।

 

3 – सात मार्च 2016 को उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति ने वाराणसी के अंदर “जजेज गेस्ट हाउस” के लिए डिमांड रखी थी, इस गेस्ट हाउस के लिए तीन करोड़ 36 लाख का बजट पास किया गया है। मरम्मत के लिए और अनुरक्षण करने के लिए।

 

4 – दिव्यांग जनों को अबतक तीन सौ रुपये प्रतिमाह की पेंशन दी जाती थी। अब इनको 500 रुपये प्रतिमाह पेंशन की रूप में दिया जाएगा। कैबिनेट द्वारा लिया गया यह निर्णय  “पहली अप्रैल 2017 ” से यह लागू होगा।

About Politics Insight