भारतीय सेना की कार्यवाही में 6 पाकिस्तानी हलाक !!!

(Pi Bureau)

 

नई दिल्ली : पाकिस्तान की ओर से सीजफायर उल्लंघन और मोर्टार दागे जाने / हैवी फायरिंग सीमा पर जारी है . भारत के तरफ से कोई भी उकसावापूर्ण कार्यवाही न किये जाने के बाद भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा है . इसी के मद्देनज़र भारत ने सीमा से सटे गाँव वालों को सुरक्षित बंकर में पनाह दी है , सीमा से लगे सभी स्कूल बंद किया जा चुके है .

भारत ने जवाब देते हुये जब कार्यवाही की तो उसमे छह पाकिस्‍तानी मारे गए. भारतीय सेना ने पाकिस्‍तान की तीन चौकियों को भी बर्बाद कर दिया. इस गोलीबारी में पाक की दो पोस्‍ट भी नष्ट कर दी गई. यह पोस्ट  बिट्टल सेक्‍टर में थी.

 

भारत की जवाबी कार्रवाई में कई पाकिस्‍तानी सैनिक घायल भी हुए हैं. इसके बाद पाकिस्‍तान ने भारत के उच्‍चायुक्‍त को तलब किया है. इस्‍लामाबाद में भारत के डिप्‍टी कमिश्‍नर को बुलाया गया है.

 

पाकिस्‍तान ने गुरुवार सुबह मंडोला सेक्टर में सीजफायर तोड़ा था. इसमें भारत के पांच लोग घायल हो गए थे. सुबह करीब 8 बजे पुंछ के मेंढर और नौशेरा में पाकिस्तान की ओर मोर्टार दागे गए थे. इस दौरान सीमा पार से रिहायशी इलाके को टारगेट करके भारी गोलाबारी की गई थी.

 

नौशेरा में सेना की 8 पोस्ट को निशाना बनाया गया. पाकिस्तान की तरफ से मोर्टार दागने के बाद भारतीय सैनिक भी अलर्ट हो गए और मुंहतोड़ जवाबी कार्रवाई शुरू की.

 

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है. पाकिस्तान की ओर से फायरिंग के बाद नौशेरा सेक्टर में सीमावर्ती गांवों को अपने घरों से पलायन करना पड़ा था.

 

गर्मी के चलते बर्फ पिघलने के कारण पाकिस्‍तान की ओर से घुसपैठ की कोशिश की जा रही है. इसी को ध्‍यान में रखकर पाकिस्‍तानी सेना जानबूझकर युद्धविराम तोड़ती है. ऐसा नियंत्रण रेखा और अंतरराष्‍ट्रीय सीमा पर तैनात भारतीय सेना का ध्‍यान भटकाने को किया जाता है.

About Politics Insight