गर्मी और लू से लोग बेहाल , सड़के सुनी लोग घरो में दुबके / पारा 45.4- अब तक का सर्वाधिक !!!

(Pi Bureau)

 

लखनऊ : प्रदेश में चल रही भीषण गर्मी से लोग बेहाल है ।आदमी क्या पशु पक्षी तक सूरज की आग उगलती गर्मी के आगे बेबस और लाचार नज़र आ रहे है । आलम यह है शहर के आवारा कुत्ते गज की जवां निकाले नालियों में दुबके है तो वही आवारा गाये पुराने शहर की पतली और संकरी गलियों में किसी तरह दिन गुज़ार रही है । शहर के चायघरो में और पान की दुकानों पर आज दिनभर जंगल कटने और पेड़ो के कम होने की चिंता व्यक्त करते नज़र आये ।

आलम यह था की 12 बजे के आसपास लखनऊ की सड़के सुनी हो गयी थी , लग रहा था मनो कर्फ्यू लगा हो ।  अमीनाबाद बाज़ार की सड़के खाली थी तो चौक की तंग गलियों में चल रही दुकाने गुलज़ार रही । ज्यादा जनता गन्ने का रस , बेल का रस और आम का पना पी कर इस भीषण गर्मी से को पछाड़ने की कोशित में लगे थे । गर्मी के चलते बेल का जूस जो 10 और 20 रुपये गिलास था बढ़ कर 15 ओर 25 रुपये तक बिका । छोटे दुकानदार अपनी दुकानों को छोटी चिक को भिगो भिगो कर किसी तरह से दुकानदारी में लगे थे ।

प्रदेश में लखनऊ सहित कई जनपदों में रविवार को पारा 45 डिग्री सेल्सियस से पार हो जाने से दिन में आग बरसी। गर्म हवाओं के थपेड़ों ने लोगों को हलकान कर दिया। प्रदेश में सबसे अधिक गर्म बांदा रहा, जहां पारा 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। कई जनपदों में न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस व उससे अधिक तक पहुंच गया, जिससे लोगों को रात में भी गर्मी से राहत नहीं मिली। झांसी में न्यूनतम तापमान 32.1 डिग्री सेल्सियस हो जाने से रात में भी गर्म हवा चली। विशेषज्ञों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र होने के कारण सोमवार से तापमान में गिरावट होगी। प्रदेश के पूर्वी व पश्चिमी क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश हो सकती है। राजधानी में भी दो दिन बाद बारिश के आसार हैं।लखनऊ में सुबह से ही गर्मी ने असर दिखाना शुरू कर दिया। दोपहर 11 बजे के बाद से तापमान तेजी से बढ़ा और गर्म हवाओं के थपेड़ों ने पूरे शहर को अपनी चपेट में ले लिया। रविवार होने के कारण लोग घर में ही दुबके रहे। दिन में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। मौसम विभाग ने रविवार को यहां अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री सेल्यियस दर्ज किया, जो कि सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक था। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक 27.8 रहा। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्त ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र होने से सोमवार से तापमान में गिरावट होगी। सोमवार को 45, मंगलवार को 40 व उसके बाद तीन-चार दिनों तक 38 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने के आसार हैं। प्रदेश के कई जनपदों में रविवार को पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया। वाराणसी में 46.1, सुलतानपुर-45.8, फुर्सतगंज-45, झांसी- 46.6, व उरई- 46 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया।

48.0- बाँदा

45.8- सुलतानपूर

45.3- लखनऊ

About Politics Insight