विश्व पर्यावरण दिवस पर योगी बोले पर्यावरण बचाना जिम्मेदारी है !!!

(Pi Bureau)

 

लखनऊ  : यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्व पर्यावरण दिवस इंदिरा गाँधी प्रतिष्ठान में  आयोजित किए गए एक कार्यक्रम में कहा कि पर्यावरण के बारे में भारतीय से ज्यादा कोई और नहीं बता सकता है। पर्यावरण को बचाना हमारी प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा कि मैं परसों इलाहाबाद पहुंचा था। वहां 46 डिग्री तापमान था। राजधानी लखनऊ में भी तापमान काफी अधिक है। सीएम ने कहा कि बचपन से ही पर्यावरण को बचाने की शिक्षा दी गई है। इसका भारतीय परंपरा में विशेष महत्व है।

इसके तुरंत बाद मुख्यमंत्री योगी ने बाराबंकी में पारिजात का एक वृक्ष भी रोपित किया यूपी के बाराबंकी जिला मुख्यालय से 38 किमी दूर किंटूर गांव में स्थित गांव में पारिजात का पेड़ है। मंगलवार के दिन लोग इस पेड़ की पूजा करने और मनोकामनाएं मांगने आते हैं। हरिवंश पुराण के मुताबिक ये इसे कल्पवृक्ष माना जाता है जो सभी मनोकामनाएं पूरी करता है।

इसके बाद सीएम अलीगढ रवाना हो गए । सीएम योगी ने अलीगढ मे तीन अरब की योजनाओं का शिलान्यास करते हुए कहा कि जिन किसानों के क़र्ज़ माफ़ होंगे, उनसे दस दस पौध लगवाने का शपथ पत्र लिया जाएगा। कल्याण सिंह ने सीएम रहते हुए नए नए मानक स्थापित किए। अलीगढ के सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट की तारीफ़ करते हुए योगी ने कहा कि अमरत योजना के तहत अन्य 61 जिले मे एेसे प्लांट लगवाए जाएँगे।

बताते चलें कि योगी आदित्यनाथ का आज जन्मदिन है। हालांकि इस मौके पर कोई आयोजन नहीं होगा, क्योंकि मुख्यमंत्री अपना जन्मदिन नहीं मनाते हैं । आज सुबह से ही उनके कर्मभूमि से लोग उनको बधाई देने के लिए उनके आवास पर पहुचे गए । चूँकि सीएम , योगी है , नाथ परंपरा के ध्वज वाहक है इस लिए वह ऐसे आयोजनों से दूर रहते है । उनका जन्म 5 जून 1972 को हुआ था ।

 

About Politics Insight