मध्यप्रदेश के मंदसौर में आन्दोलनरत किसानो पर फायरिंग , 2 मरे , कई घायल !!!

(Pi Bureau)

 

मध्यप्रदेश मे पिछले कई दिनों से चल रहे किसान आन्दोलन आज अचानक हिंसक हो गया जिसके चलते वह आगजनी और तोड़फोड़ पर उतारू हो गया . राज्य के मंदसौर जिले में प्रदर्शन कर रहे किसानों पर पुलिस ने फायरिंग कर दी, जिसमें दो किसानों की गोली लगने से मौत हो गई और पांच से अधिक घायल है.

 

जानकारी के अनुसार, जिले के पिपलिया में हजारों किसान सड़क पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे थे. इस दौरान कुछ ट्रकों में आग लगाने की कोशिश भी की गई. हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस ने फायरिंग कर दी.

 

बताया जा रहा है कि गोली लगने से पांच किसान घायल हो गए, जिनमें से दो  किसानों ने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया.

 

हालांकि, गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने किसानों की पुलिस फायरिंग में मौत की पुष्टि नहीं की है. उन्होंने कहा है कि पूरी घटना की जांच कराई जा रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के नाम पर हुड़दंग कर रहे प्रदर्शनकारियों से सख्ती से निपटेगी.

 

प्रदेश में कर्ज माफी और अपनी फसल के वाजिब दाम की मांग को लेकर किसानों की हड़ताल मंगलवार को छठे दिन भी जारी है. सोमवार रात मंदसौर जिले में किसानों ने रेलवे क्रांसिंग गेट को तोड़ने के साथ पटरी उखाड़ने की कोशिश की. इसके अलावा जिले में इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है.

 

मंदसौर के पुलिस अधीक्षक ओ. पी. त्रिपाठी ने बताया कि सोमवार की देर रात को दालोद पुलिस चौकी क्षेत्र में किसानों ने सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया और रेलवे क्रासिंग के गेट को तोड़ दिया. इसके अलावा उन्होंने पटरियों के बीच के स्लीपर पर लगे लोहे के एंगल को नुकसान पहुंचाया.

 

उन्होंने बताया कि किसानों ने कुछ स्थानों पर पथराव किया, जिसके बाद पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज कर उन्हें खदेड़ दिया. कुछ किसानों के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें हिरासत में लिया गया है.

About Politics Insight