लखनऊ विश्वविद्यालय आन्दोलन की आग पूरे प्रदेश में फैली , जगह जगह समर्थन और प्रदर्शन , पूर्वांचल छात्र संघर्ष समिति ने दिया समर्थन / गोरखपुर में होगा योगी सरकार के खिलाफ छात्रो का कनवेंशन !!!

(Pi Bureau)

 

लखनऊ: लखनऊ विश्विद्यालय में मुख्यमंत्री योगी की फ्लीट रोक कर काले झंडे दिखाने वाले 12 छात्र सहित 2 छात्राओं की गिरफ्तारी के चलते हो रहे आन्दोलन की आग अब धीरे धीरे लविवि संबध डिग्री कालेज सहित पूरे प्रदेश में फैलती जा रही है । लविवि आन्दोलन के समर्थन में प्रदेश में कई जगह धरना प्रदर्शन की खबरे मिल रही है । लविवि में वितीय घोटाले और स्कालरशिप आदि मामले को लेकर शुरू हुआ स्वतः स्फूर्त आन्दोलन अब पूरे प्रदेश के छात्र आन्दोलन में तब्दील हो रहा है । छात्रो की गिरफ़्तारी के बाद तमाम छात्र संगठन ने मिलकर अब अपना आन्दोलन “ दमन विरोधी मोर्चा “ के बैनर टेल शुरू कर दिया है जिसके तहत कल लखनऊ में शाम को एक ज़ोरदार मशाल जुलूस निकाल कर हज़रतगंज पर सभा की गयी ।

बताते चले , इस आन्दोलन को कांग्रेस , सपा वाम दल सहित बसपा का भी समर्थन हांसिल हो रहा है ।

घटनाक्रम वाले दिन , 7 जून को मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी को काले झंडे दिखाने के मामले में पुलिस ने 10  छात्र और 2 छात्राओं को गिरफ़्तार किया था. इनमें से 8 पर गंभीर धाराएं लगाई गयी हैं तथा उन्हें LU-VC ने निलंबित भी कर दिया है. छात्र संघठन इस मुद्दे पर एकजुट नज़र आ रहे हैं और लोकतान्त्रिक ढंग से किये गए विरोध पर सख्त कार्यवाही की लगातार निंदा की जा रही है. इसको लेकर दिल्ली में UP भवन के सामने  भी प्रदर्शन हुआ.  इसको लेकर समाजवादी छात्रसभा, आइसा , एसएफआई एनएसयूआई जैसे संगठन भी खुल के इस आन्दोलन के समर्थन में उतर चुके है और किसी ना किसी रूप में विरोध दर्ज करा रहे हैं.

 

 

पूर्वांचल छात्र संघर्ष समिति ने राज्यपाल को दिया ज्ञापन, छात्रों की तुरंत रिहायी की मांग

 

उधर इस मामले में एक बड़ा मोड़ तब आया जब इस मामले में देवरिया ज़िले में पूर्वांचल छात्र संघर्ष समिति एवं पूर्व छात्रसंघ पदाधिकारियों के एक प्रतिनिधि मंडल ने जिला अधिकारी से मुलाक़ात की और महामहिम राज्यपाल को संबोधित करता हुआ एक ज्ञापन सौंपा. इस ज्ञापन के ज़रिये छात्रों की तुरंत रिहायी की मांग की गयी जबकि लखनऊ विश्विद्यालय प्रशासन द्वारा किये गए निलंबन को वापस लिए जाने की मांग भी की. इस मौक़े पर आनंद श्रीवास्तव, अरविन्द गिरी और डॉ चतुरानन्द ओझा मौजूद थे । पूर्वांचल छात्र संघर्ष मोर्चा के संयोजक चतुरानन ओझा ने पीआई से फ़ोन पर बातचीत में कहा की जल्द ही इस सम्बन्ध में छात्रों का एक प्रदेश व्यापी कन्वेंशन गोरखपुर में आयोजित किया जायेगा जिसका मुख्या एजेंडा परिसरों का भगवाकरण , निजीकरण और साम्प्रदायिकता और दलित छात्रो के वजीफे में होने वाली अनिमित्ता पर ही फोकस रहेगा ।

इस बीचे कांग्रेस पार्टी से जुड़े छात्र संगठन एनएसयूआई NSUI ने कुलपति को दिया ज्ञापन दिया और मांग की , कि छात्रों पर फ़र्ज़ी मुक़दमों वापस किये जाए , उनका निलंबन वापस हो नहीं तो संगठन आन्दोलन को बाध्य होगा ।

 

 

आज भी होगा लखनऊ में धरना

छात्रों की रिहायी के लिए मंगलवार को भी धरना दिया जाएगा. इस धरने का आयोजन उत्तर प्रदेश विश्विद्यालय एवं महाविद्यालय छात्रसंघ पदाधिकारी के द्वारा किया जा रहा है. सुबह 11 बजे ये गाँधी प्रतिमा, हज़रतगंज पर होगा. इसमें सभी छात्रों को आमंत्रित किया गया है.

About Politics Insight