मुख्यमंत्री ने मानसरोवर और लद्दाख सिंधु यात्रियों को अनुदान चेक बांटे / धर्मार्थ कार्य विभाग की वेबसाइट की शुरुआत भी की !!!

(Pi Bureau)

 

 

लखनऊ। 13 जून 2017 : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज राजधानी लखनऊ में स्थित अपने सरकारी आवास 5 कालिदास मार्ग पर कैलाश मानसरोवर एवं लद्दाख सिंधु दर्शन के दर्शनार्थियों को सरकार द्वारा चलायी जा रही धार्मिक यात्रा अनुदान योजना की राशि के चेक बांटे। साथ ही कार्यक्रम के दौरान उन्होंने धर्मार्थ कार्य विभाग, उत्तर प्रदेश के वेब पोर्टल पर विभिन्न ऑनलाइन सुविधाओं का लोकार्पण भी किया।

 

गौर तलब है उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2015 से 2016 के बीच शुरू की गयी उपरोक्त धार्मिक यात्रा अनुदान योजना के तहत ‘भारत सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली कैलाश मानसरोवर यात्रा में शामिल होने वाले उत्तर प्रदेश के मूल निवासियों, जो वर्तमान में भी प्रदेश में निवास कर रहे हों, को प्रदेश सरकार द्वारा अनुदान स्वरुप, 1 लाख रुपये की धनराशि तथा सिंधु दर्शन यात्रा में शामिल होने वाले यात्रियों को, 10 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है।

 

इसके अलावा उपरोक्त धार्मिक यात्रा योजना के ही एक अन्य भाग के तहत उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों को भारत के विभिन्न धार्मिक स्थलों की निशुल्क यात्रा भी प्रदेश सरकार द्वारा करायी जाती है। जिसमे यात्रा से सम्बंधित समस्त व्यय राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाता है। इस व्यय में  रहने खाने की व्यवस्था के साथ-साथ स्वास्थ्य सम्बन्धी सेवाएं भी शामिल हैं। यह तीर्थ यात्रा पूर्व में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर, जम्मू-कश्मीर स्थित अमरनाथ गुफा तथा उत्तराखंड के केदारनाथ मंदिर जैसे तीर्थ स्थलों के लिए करायी जा चुकी है।

 

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ धर्मार्थ कार्य विभाग के मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण,  कैलाश मानसरोवर यात्रा निष्काम सेवा समिति के अध्यक्ष उदय कौशिक, सिंधी अकादमी उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष अमृत राजपाल, प्रमुख सचिव धर्मार्थ कार्य अवनीश अवस्थी, सिंधी समाज के नेता मुरलीधर आहूजा आदि मौजूद रहे।

 

कार्यक्रम की शुरुआत में प्रमुख सचिव धर्मार्थ कार्य अवनीश अवस्थी ने जहां योजना के वारे संक्षिप्त जानकारी दी, वहीं कैलाश मानसरोवर यात्रा निष्काम सेवा समिति के उदय कौशिक ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की योजना की धनराशि 1 लाख किये जाने के लिये प्रशंशा की, उन्होंने कहा कि पूरे प्रान्त में धार्मिक यात्राओं के इच्छुक लोग इससे उत्साहित हैं।

 

कार्यक्रम को उत्तर प्रदेश सिंधी अकादमी के अध्यक्ष अमृत राज्यपाल ने भी सम्बोधित किया। उन्होंने अपने समाज की और से मुख्यमंत्री से मांग करते हुए कहा कि सिंधु दर्शन यात्रा के लिये मिलने वाला अनुदान 10 हजार से बढ़ाकर 30 हजार किया जाना चाहिये। उन्होंने सिंधु दर्शन यात्रा भवन बनाये जाने की आवश्यकता भी बतायी।

 

इस अवसर पर बोलते हुए प्रदेश के धर्मार्थ कार्य मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा कि आज यहां दिए जाने वाले चेक को राज्य सरकार के अनुदान के साथ-साथ योगी जी के प्रसाद के रूप में देखा जाना चाहिये।

 

उन्हीने कहा प्रदेश के धर्मार्थ कार्य एवं संस्कृति विभाग हालांकि छोटे विभाग हैं, परन्तु प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लक्ष्य में यह विभाग निरन्तर अपना योगदान करते रहेंगे।

About Politics Insight