धर्मार्थ कार्य विभाग की ई-पूजा सुविधा शुरू , योगी ने किया लोकार्पण / अनुदान चेक भी बांटे !!!

(Pi Bureau)

 

लखनऊ  : आज मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सम्बोधन से पहले धर्मार्थ कार्य विभाग की वेबसाइट का लोकार्पण किया। इस वेबसाइट पर जहां दर्शनार्थी इन यात्रा अनुदान सुविधाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे वहीं विश्व प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मन्दिर, वाराणसी में ई-पूजा की सुविधा के अंतर्गत आरती, भोग, रुद्राभिषेक, श्रृंगार तथा अन्य अनुष्ठानो के बारे में विस्तार से जान सकेंगे।श्रद्धालु वेबसाइट पर मौजूद आवेदन पत्र भरकर बुकिंग की रसीद लेकर निर्धारित तिथि को सीधे अनुष्ठान हेतु प्रवेश पा सकेंगे। तथा उनकी अनुपस्थिति में भी मन्दिर प्रशासन अनुष्ठान-पूजा कर प्रसाद उनके घर पहुंचा दे ऐसे सुविधा भी इस पोर्टल पर है। श्रद्धालु ऑनलाइन डोनेशन कर 80-जी के तहत आयकर में छूट भी पा सकेंगे।

धार्मिक यात्रायें केवल पर्यटन नहीं सांस्कृतिक एकता की वाहक भी : योगी आदित्यनाथ

 

लोकार्पण के बाद अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि धार्मिक यात्रायें केवल पर्यटन के निमित्त नहीं अपितु या देश की सांस्कृतिक एकता की वाहक भी हैं। जब गौमुख या प्रयाग राज से पवित्र जल सुदूर दक्षिण में स्थित रामेश्वरम में कोई श्रद्धालु ले जाता है, तो इस देश की सांस्कृतिक एकता प्रबलता की ओर अग्रसर होती है।

 

और ऐसा ही महान कार्य कैलाश मानसरोवर और सिंधु दर्शन यात्राओं पर जाने वाले दर्शनार्थी अपनी प्राचीन विरासत को सांस्कृतिक श्रद्धा से ओत-प्रोत करके प्रस्तुत करते हैं। जो कि उनका अधिकार भी है।

 

उन्होंने कहा धर्म कोई संकुचित सोच नहीं अपितु एक वृहद जीवन शैली का वाहक है, धर्म मूल्यों, आदर्शों और सांस्कृतिक जीवन जीने का आधार है, और इस व्यवस्था में सरकार का हस्तक्षेप न्यूनतम होना चाहिये। समाज को स्वयं यह दायित्व निभाने के लिये खड़ा रहना चाहिए जिससे कि हमारी प्राचीन परम्पराओं और सांस्कृतिक गौरव की सतत रक्षा होती रहे।

 

उत्तर प्रदेश सौभाग्यशाली प्रदेश है कि इस प्रदेश में धार्मिक-सांस्कृतिक-ऐतिहासिक महत्त्व के विश्व प्रसिद्ध अनेकों स्थान हैं, इन स्थानों को आधुनिक सुविधाओं से जोड़ कर जहां एक और प्रदेश के पर्यटन का महत्त्व बढ़ाया जा सकता है वहीं इसे रोजगार बढ़ाने का संसाधन भी बनाया जा सकता है, प्रदेश सरकार इस दिशा में लगातार प्रयास कर रही है।

 

 

मानसरोवर यात्रा के लिए 1 लाख तथा सिंधु दर्शन को 10 हजार अनुदान दिया

 

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए 1लाख तथा सिंधु दर्शन यात्रा के लिए 10 हजार की राशि के यह चेक उन यात्रियों को वितरित किये जिन्होने वर्ष 2016 में यात्रा की थी।

 

इन यात्रियों में कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए जहां मुख्यमंत्री ने कमल कुमार, आशा सिंह एवं जितेंद्र सिंह, बीना भाटिया एवं दिनेश भाटिया, कपूर चंद्र एवं शान्ति देवी मऊ, सुलेखा-अमर सिंह राठौर मेरठ , सुमन लता-अभिषेक गुप्ता लखनऊ, अशोक सिंह आदि को 1 लाख के चेक दिए वहीँ सिंधु दर्शन यात्रा के लिये उन्होंने धीरज राजपाल, सुमित, रोहित बालियानी, पंकज मध्यान, अदिति अवन्या. नम्रता मध्यान, आदि को अनुदान राशि के चेक दिए।

About Politics Insight