अन्तराष्ट्रीय कोर्ट ऑफ़ जस्टिस में दूसरे कार्यकाल के लिए जस्टिस दलवीर भंडारी नामित !!!

(Pi Bureau)

 

नई दिल्ली : भारत ने जस्टिस दलवीर भंडारी को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस) के जज के दूसरे कार्यकाल के लिए फिर उम्मीदवार बनाकर नामित किया  है। ज्ञात हो कि , उनका कार्यकाल अगले साल फरवरी में समाप्त होने वाला है। अगले कार्यकाल के लिए चुनाव इस साल नवंबर में होंगे।

69 वर्षीय भंडारी को अप्रैल 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद में एक साथ हुए मतदान के जरिये आइसीजे के लिए चुना गया था। हेग स्थित यह अदालत संयुक्त राष्ट्र की न्यायिक संस्था है। भारत ने भंडारी का नामांकन संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरस के समक्ष सोमवार को दाखिल किया। आइसीजे चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि तीन जुलाई है।

अगर भंडारी चुने जाते हैं तो उनका कार्यकाल नौ साल का होगा। आइसीजे में अपने मौजूदा कार्यकाल के दौरान भंडारी काफी सक्रिय रहे। उन्होंने समुद्री विवाद, नरसंहार, परमाणु निरस्त्रीकरण और आतंकवाद के वित्तपोषण जैसे 11 मामलों में अपनी राय जाहिर की। अंतरराष्ट्रीय न्यायालय से जुड़ने से पहले भंडारी भारत की विभिन्न अदालतों में 20 साल से ज्यादा समय तक कार्यरत रहे।

बताते चले दलवीर भंडारी इससे पहले सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जज के रूप में अभी अपनी सेवाएं दे चुके है । आइसीजे में 15 जज होते हैं। इन्हें संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद में एक साथ चुनाव के जरिये चुना जाता है। इस अदालत की स्थापना 1945 में देशों के बीच विवादों के समाधान और कानूनी राय देने के लिए की गई थी।

 

About Politics Insight