इजराइल दौरे : आज होंगे कई समझौते, 4 हजार भारतीयों से भी मिलेंगे पीएम !!!

(Pi Bureau)

 

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को इजराइल में भव्य स्वागत हुआ. अपनी यात्रा के दूसरे दिन वह साल 2008 में मुंबई में हुए 26/11 हमले के पीड़ित मोशे से मुलाकात कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री सुबह इजराइल में रह रहे 4000 भारतीयों से भी तेल अवीव मेला मैदान में एक कार्यक्रम के दौरान मुलाकात करेंगे. वह इजराइली संसद केनेट को भी संबोधित करेंगे. इसके साथ ही कृषि, रसायन, और जीवविज्ञान के छात्रों से भी अलग-अलग मुलाकात करेंगे. वह हाफिया में शहीद भारतीय जवानों के कब्रिस्तान पर भी श्रद्धासुमन अर्पित करने जाएंगे.

 

पीएम मोदी मुंबई के चापड़ हाउस में पाकिस्तानी मूल के लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों के हमले में मारे गए दंपत्ति के बेटे मोशे से भी मिलेंगे . मोसे के माता-पिता रिविका और गवराइल सहित 8 लोगों की हत्या आतंकियों ने कर दी थी. मोशे अभी 10 साल का है. जब 26/11 का हमला हुआ था तो उसकी मेड सांद्रा सैमुअल्स ने काफी मशक्कत से उसे बचाया था. दोनों बाद में इजराइल चले गए थे, जहां मोशे अपने नाना-नानी के साथ रह रहा है.

 

सैमुअल्स अभी जेरूसलम में रह रही हैं. वह मोशे के पास हर हफ्ते जाती हैं. सैमुअल्स को इजराइल सरकार से पुरस्कार भी मिल चुका है. यह गैर यहूदियों को दिया गया सर्वोच्च पुरस्कार है. सरकार ने उसे इजराइल में रहने का अतिरिक्त समय भी दिया है.

 

 

इस्राइल के भारत में राजदूत डेनियल कारमॉन ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोशे से मिले सकते हैं, जो अब थोड़ा बड़ा हो गया है. यह एक बहुत भावुक मुलाकात होगी और दुनिया को आतंक के खिलाफ बड़ा संदेश देगी.

 

आप नेता संजय सिंह ने इजराइल यात्रा को लेकर मोदी पर तंज कसा है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘हद है, कभी भारत-अमेरिका की दोस्ती से पाकिस्तान डरने लगता है

इजराइल दौरे के दूसरे दिन का शेड्यूल

10.30 : पीएम मोदी की प्रेसिडेंट से मुलाक़ात.

11.30-14.30 : पीएम मोदी की नेतन्याहू के साथ मीटिंग. लंच के बाद कई समझौते और साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस.

14.35 : 26/11 मुंबई हमलों के सर्वाइवर मोशे और उसके परिवार से मोदी की मुलाक़ात.

16.30 : इजराइल के विपक्षी नेताओं से मोदी की मुलाक़ात.

17.30 : इजराइल म्यूजियम में पहुंचेंगे मोदी.

20.00 : कम्युनिटी इवेंट में मोदी का संबोधन.

About Politics Insight