नीतीश पहुंचे पटना , आरजेडी विधयाको ने तय किया तेजस्वी नहीं देंगे इस्तीफा / जदयू कल करेगा बैठक !!!

(Pi Bureau)

 

पटना : राजगीर में तीन दिनों के प्रवास के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार को पटना पहुंचे। नीतीश के यहां आते ही से लेकर लालू-राबड़ी के आवास 10 सकरुलर रोड तक राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई। लालू-राबड़ी के आवास पर शुक्रवार को हुई सीबीआई की छापेमारी और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पर मुकदमा दर्ज होने के बाद से उनसे इस्तीफा देने की मांग तेज हो गई। राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने जहां सोमवार को पार्टी विधायकों और पदाधिकारियों की बैठक बुलाई है, वहीं जदयू की कार्यकारिणी, प्रदेश अध्यक्षों व प्रकोष्ठों की बैठक मंगलवार को होगी। नीतीश ने आते ही अपनी कोर कमेटी की बैठक की  । मुख्यमंत्री ने प्रदेश जदयू अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, सांसद रामचंद्र प्रसाद सिंह, जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन प्रसाद उर्फ ललन सिंह एवं ऊर्जा मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव के साथ बैठक कर ताजा राजनीतिक घटनाक्रम पर विचार-विमर्श किया एवं आगे की रणनीति पर र्चचा की। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोर कमेटी के सदस्यों के साथ महागठबंधन के भविष्य पर भी विचार-विमर्श किया। बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने 11 जुलाई को प्रदेश जदयू के पदाधिकारियों एवं सभी प्रकोष्ठों के अध्यक्षों की बैठक बुलाई है।

 

तेजी से बदलते राजनैतिक हालातो के बीच नीतीश कुमार उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से इस्तीफा मांग सकते हैं। तेजस्वी यादव द्वारा इस्तीफा नहीं देने की स्थिति में वे उन्हें बर्खास्त कर सकते हैं। जदयू के कुछ नेताओं ने इस बार भी नीतीश कुमार की छवि को ध्यान में रखकर दबी जुबान में तेजस्वी यादव से इस्तीफा मांगने की बात कही। सीएम इस मामले में मंथन कर रहे हैं। अब देखना यह है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उन्हें बर्खास्त करेंगे या जेल जाने तक का इंतजार।

 

उधर पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर राजद विधायक दल की बैठक शुरू हो चुकी है. बैठक से पहले विधायकों ने एक सुर में कहा कि जब बहुमत हमारे पास है तो ऐसे में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी इस्तीफा क्यों देंगे?

 

आरजेडी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा कि बीजेपी को तेजस्वी का इस्तीफा मांगने का कोई हक़ नहीं है. तेजस्वी को फंसाया गया है. बीजेपी के कई मंत्री दागी हैं. उन्होंने कहा कि जदयू क्यों चुप है इसका जवाब जदयू देगा.

 

राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने कहा कि डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव इस्तीफा नहीं देंगे. बीजेपी की साजिश को नाकाम करेंगे. उन्होंने कहा कि यह बैठक रैली की तैयारियों के लिए हैं.

आरजेडी विधायक शक्ति यादव ने कहा कि तेजस्वी इस्तीफा क्यों देंगे? उमा भारती पहले इस्तीफा दें जबकि भोला यादव ने कहा कि हम चट्टानी एकता के साथ खड़े हैं.

आज की बैठक में तेजस्वी के इस्तीफे सहित कई मुद्दों पर राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव अपने पार्टी विधायकों से बातचीत कर रहे हैं और उसके बाद सबकी सहमति के बाद ही कोई अहम फैसला लेंगे.

सीबीआइ एवं ईडी के छापे के बाद उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के इस्तीफे की मांग को दरकिनार करते हुए राजद पूरी तरह लामबंद दिख रहा है. राजद का मूड बता रहा है कि तेजस्वी के इस्तीफे के लिए बढ़ते दबाव के आगे वह नतमस्तक नहीं होने जा रहा है.जानकारी के मुताबिक बैठक में विपक्ष के तेजस्वी के इस्तीफे की मांग को एक सिरे से खारिज करने की तैयारी है. साथ ही बैठक में महागठबंधन के धर्मसंकट पर भी बातें होंगी.  संकेत है कि लालू के सामने सरकार में राजद की हकमारी की व्याख्या हो सकती है. सीबीआइ की कार्रवाई के बाद से राजद आत्ममंथन के दौर से गुजर रहा है.

About Politics Insight