अमरनाथ यात्रियों पर हमले का सूत्रधार था लश्कर आतंकी इस्माइल / आतंकी आईडेंटीफाईड !!!

(Pi Bureau)

 

नई दिल्ली : सोमवार की रात जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में अमरनाथ यात्रियों पर हुये हमले का मुख्य सूत्रधार लश्कर आतंकी ‘इस्माइल भाई’ था । उसने तीन अन्य ‘लोकल’ आतंकियों के साथ मिल कर इस हमले को अंजाम दिया और 7 यात्रियों की जान ले ली। मौजूदा हमले के मुख्य आरोपी की तस्वीरे सुरक्षा बलों को मिल चुकी है और सुरक्षा एजेंसिंयां उसे अब उसे दबोचने की हर संभव कोशिश में जुटी हुई हैं। सूत्र बता रहे हैं कि आतंकियों के इरादे और खतरनाक थे।

 

हालांकि, पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा ने हमले की निंदा की है ।  आंतकी संगठन ने इसे गैर इस्लामिक बताया है । कहा “इस्लाम के खिलाफ है हमला” ।

एलईटी के प्रवक्ता अब्दुल्लाह गजनवी ने कहा, ‘इस्लाम किसी भी आस्था के खिलाफ हिंसा की इजाजत नहीं देता है । हम ऐसी चीजों की मजबूती से आलोचना करते हैं’ ।  यह भी बता दें कि यह आतंकी सगंठन इससे पहले अमरनाथ यात्रा के दौरान आतंकी हमला कर चुका है. लेकिन, उस दौरान उसने इसका किसी तरह से खंडन नहीं किया था।

 

उधर ख़ुफ़िया एजेंसी और पुलिसे से जुड़े सूत्र बता रहे हैं कि इस्माइल ने 3 आतंकियों के साथ मिलकर अमरनाथ यात्रियों की बस पर अटैक किया। सूत्रों के मुताबिक, आतंकियों ने इरादे बेहद खौफनाक थे। उन्होंने पहले ड्राइवर पर हमला किया ताकि उस मारकर वे बस में चढ़ जाएं और अंदर बैठे सभी यात्रियों को गोलियों से भून डालें। लेकिन ड्राइवर बस को तेजी से आगे ले गया जिसके चलते आतंकियों के मंसूबों पर पानी फिर गया। इस पूरे हमले में एक तरफ बस ड्राईवर सलीम की सूझ बुझ की तारीफ हो रही है ।

अभी तक पुलिस , ख़ुफ़िया एजेंसी सहित सुरक्षा बल आतंकी इस्माईल पकड़ने के लिए हर संभव कोशिः में लगी हुयी है । उसकी लोकेशन हांसिल करने के लिए जॉइंट ऑपरेशन चलाये जा रहे है । सुरक्षा एजेंसियों की कोशिश है कि अगले हमले को अंजाम देने से पहले ही उसे धर लिया जाए। पुलिस को आशंका है कि आतंकी इस्माइल अपने साथियों के साथ अनंतनाग-कुलगाम के इलाके की तरफ गया है, क्योंकि वह इलाका लश्कर और हिज्बुल मुजाहिदीन का गढ़ माना जाता है। हो सकता है कि वह इसी इलाके में छिपा हो।

About Politics Insight