त्योहारों से पहले घरेलू कंपनियों के लिए बड़ी खुशखबरी, वित्त मंत्री ने घटाया कॉर्पोरेट टैक्स…सेंसेक्स ने मारी छलाँग !!!

(Pi Bureau)

जीएसटी काउंसिल की बैठक से पहले शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों को बड़ी राहत दी है। निर्मला सीतारमण ने कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती कर दी है। कंपनियों के लिए नया कॉर्पोरेट टैक्स 25.17 फीसदी तय किया गया है। इसके अलावा कंपनियों को कोई और टैक्स नहीं देना होगा। पहले यह दर 30 फीसदी थी। कैपिटल गेन्स पर सरचार्ज खत्म हो गया है। कॉर्पोरेट कर की दर घटाने से राजस्व में सालाना 1.45 लाख करोड़ रुपये की कमी का अनुमान है। वित्त मंत्री के एलान के बाद शेयर बाजार में जोरदार उछाल देखने को मिला।

बिना छूट के 22 फीसदी कार्पोरेट टैक्स देना होगा
निर्मला सीतारमण ने बताया कि कार्पोरेट टैक्स में कटौती नई मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों पर भी लागू होगी। कंपनियों को अब बिना छूट के 22 फीसदी कार्पोरेट टैक्स देना होगा। सरचार्ज के साथ टैक्स की प्रभावी दर 25.17 फीसदी होगी। वित्त मंत्री ने कहा कि अक्टूबर 2019 के बाद से बनी कंपनियों को 15 फीसदी टैक्स देना होगा। इन पर टैक्स की प्रभावी दर 17.01 फीसदी होगी। इसके अलावा कंपनियों को कोई और टैक्स नहीं देना होगा।
वित्त मंत्री के ऐलान के बाद सेंसेक्स हुआ मजबूत
निर्मला सीतारमण के इस ऐलान के कुछ देर के भीतर ही सेंसेक्‍स 1300 अंक मजबूत हुआ, जबकि निफ्टी ने भी 350 अंकों की बढ़त दर्ज की। सेंसेक्‍स 37 हजार के पार कारोबार करता दिखा और निफ्टी ने भी 11 हजार के स्‍तर को छू लिया। 2019 लोकसभा एक्जिट पोल के बाद ये शेयर बाजार में सबसे बड़ी तेजी है। इस तेजी के चलते निफ्टी के मार्केट कैप में 2.5 लाख करोड़ की बढ़त हुई है।

About Politics Insight