एक खुदाई के दौरान मिला 5000 साल पुराना ‘खोया हुआ शहर’, जिसे देखकर सबके उड़ गए होश..!!!

(Pi Bureau)

उत्तरी इजराइल में पुरातत्वविदों ने एक प्रारंभिक कांस्य युग के शहर के अवशेषों की खोज की है। खोया हुआ यह शहर एक नए राजमार्ग इंटरचेंज के निर्माण के दौरान मिला, जो इजरायल के तेल अवीव शहर से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

पुरातत्वविदों के मुताबिक, यह शहर 5000 साल पुराना हो सकता है, जो आज के न्यूयॉर्क शहर जैसा बताया जा रहा है। माना जा रहा है कि 160 एकड़ में फैले इस प्राचीन शहर में करीब पांच-छह हजार लोग रहते होंगे।

इस शहर को कांस्य युग के विकसित सभ्यताओं में से एक माना जा रहा है, जिसका नाम एन एसुर है। यहां मिले हजारों साल पुराने खंडहर इसके शहरीकरण की कहानी बयां करते हैं।

यहां खुदाई के दौरान पुरातत्वविदों को कई इमारतों, सड़कों, गलियों और किलेबंदी के अवशेष मिले हैं। इसके अलावा यहां मंदिर, मूर्तियां, मिट्टी के बर्तन और जले हुए जानवरों की हड्डियां और खून भी मिले हैं। माना जा रहा है कि यहां जानवरों की बलि दी जाती होगी।

इजरायल के पुरावशेष प्राधिकरण के पुरातत्वविदों के मुताबिक, यहां रहने वाले निवासियों के अन्य क्षेत्रों और राज्यों के साथ कृषि और व्यापारिक संबंध रहे होंगे। यहां से पत्थर के कई खिलौने भी मिले हैं, जो हजारों साल पुरानी सभ्यता को दर्शाते हैं।

About Politics Insight