PMC बैंक ग्राहकों की समस्या का जल्द होगा समाधान, वित्त मंत्री ने RBI गर्वनर से की बात !!!

(Pi Bureau)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ओपरेटिव (पीएमसी) बैंक के खाताधारकों की परेशानियों को लेकर आरबीआई के गवर्नर से बात की। बातचीत के बाद सीतारमण ने बताया गवर्नर ने पीएमसी बैंक के खाताधारकों की समस्या को हल करने का भरोसा दिलाया है। गौरतलब है कि पीएमसी बैंक में वित्तीय अनियमितता के मामले सामने आने के बाद रिजर्व बैंक ने इस बैंक को लेकर कई सारी सीमाएं खींच दी हैं. बैंक ने नकद निकालने की सीमा तय करने के साथ ही कई तरह के अन्य प्रतिबंध लगा दिए।

नगद सीमा तय की

केन्द्रीय बैंक ने शुरुआत में नकद निकालने की सीमा एक हजार रुपये तय की, फिर इसे बदलकर 10000 रुपये किया गया, इसके बाद आखिरी तब्दीली में निकासी की सीमा को बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दिया। सीतारमण ने ट्वीट के जरिये बताया, ‘पीएमसी बैंक मामले को लेकर आरबीआई गवर्नर से बात हुई है। उन्होंने भरोसा दिया है कि ग्राहकों और उनकी चिंताओं को प्राथमिकता के साथ देखा जा रहा है। मैं दोहराना चाहती हूं कि वित्त मंत्रालय यह सुनिश्चित करेगा कि ग्राहकों की चिंताओं पर गौर किया जाएगा और उनका पूरी तरह से समाधान होगा। हम ग्राहकों की उचित चिंताओं को समझते हैं।’

इस सप्ताह की शुरुआत में वित्त मंत्री ने कहा था, पीएमसी बैंक घोटाले मामले से वित्त मंत्रालय का सीधे तौर पर कोई लेना देना नहीं है क्योंकि आरबीआई इस क्षेत्र का नियामक है। लेकिन, मैं अपनी तरफ से इस मामले में क्या हो रहा है और इसे देखूंगी और इस बारे में विस्तार से अध्ययन करने के बाद मैंने अपने मंत्रालय के सचिवों से ग्रामीण विकास मंत्रालय और शहरी विकास मंत्रालय के साथ मिलकर काम करने को कहा है।

सहकारी बैंकों का संचालन बेहतर बनाने के लिए वित्त मंत्री ने संसद के शीतकालीन सत्र में विधेयक लाने की बात भी कही थी। 

About Politics Insight