ऋषि कपूर के नाम दर्ज है ये बड़ा रिकॉर्ड, डिंपल कपाड़िया से जया प्रदा तक इन एक्ट्रेस को बॉलीवुड में किया लॉन्च !!!

(Pi Bureau)

अक्सर एक्टर-एक्ट्रेसेज़ की लॉ‌न्चिंग को लेकर ऐसी खबरें आती हैं कि सलमान खान ने कई एक्ट्रेसेज को लॉन्च किया है. यहां जबकि आमिर खान को लेकर ऐसा कहा जाता है कि उनके साथ लॉन्च होने वाली एक्ट्रेसेज का करियर बहुत अच्छा नहीं रहता. लेकिन यह बात कम ही लोग जानते होंगे कि बॉलीवुड में सबसे ज्यादा एक्ट्रेसेज़ को लॉन्च करने का रिकॉर्ड ऋषि कपूर के पास था. अब वो इस दुनिया में नहीं रहे. इसलिए ये गिनती अब ठहर जाएगी. लेकिन ऐसा कहा जाता है‌ उनके अपोजिट 20 से ज्यादा एक्ट्रेसेज़ ने अपना करियर शुरू किया. इसमें डिंपल कपाड़िया, जया प्रदा, गौतमी कपूर जैसे नाम शामिल हैं, जो बाद में इंडस्ट्री में ऊचाई तक पहुंची.

ऋषि कपूर के साथ लॉन्च होने वाली एक्ट्रेस में पहला नाम डिंपल कपाड़िया का है. डिंपल ने ‘बॉबी (1973)’ से अपने करियर की शुरुआत की थी. इसमें उनके हीरो ऋषि कपूर थे. तब डिंपल की उम्र महज 16 साल की थी. यह इतनी बड़ी हिट साबित हुई कि डिंपल एक स्‍थापित एक्ट्रेस बन गईं.

डिंपल के बाद ‘हम किसी से कम नहीं (1977)’ में काजल किरण ने करियर की शुरुआत की तो उन्हें करीब 20 फिल्मों में बतौर हीरोइन शामिल साइन कर लिया गया. इसके बाद सोमा आनंद के करियर की शुरुआत ‘बारूद’ (1976) से की तो ‘कूली’ जैसी बड़ी फिल्म में वो ऋषि के अपोजिट नजर आईं.इसी तरह ‘दो जासूस (1975)’ से भवना भट्ट तो जया प्रदा ने ऋषि के अपोजिट अपनी पहली हिन्दी फिल्म ‘सरगम’ की थी. इसके बाद उन्हें ‘सिंदूर, घर घर की कहानी, घराना, प्यारा घर, धरतीपुत्र’ जैसी फिल्मों में ऋषि के साथ ही देखा गया. इसके बाद जया इंडस्ट्री में टॉप एक्ट्रेस की श्रेणी तक पहुंची.

इसी तरह जब तमिल की स्टार राधिका ने हिन्दी में हाथ आजमाने की सोची तो उनकी पहली पसंद हीरो के तौर ऋषि कपूर थे. दोनों ने ‘नसीब अपना अपना’ में साथ काम किया.

नसीम ने अपनी जिंदगी में बस एक ही फिल्म की वो ऋषि कपूर के साथ. ‘कभी-कभी’ में वो अमिताभ और वहीदा की बेटी की किरदार में नजर आई थीं. उन्हें ऋषि से प्यार होता है, लेकिन ऋषि पहले से नीतू सिंह से प्यार कर रहे होते हैं. जबकि ‘सांभर सालसा’ में प्रियंका, ‘लैला मजनू’ में रंजीता ने भी ऋषि के साथ ही करियर की शुरुआत की. फिल्म ‘चांदनी’ में मीता वशिष्ट हों, ‘नकाब’ में गौतमी, जबकि ‘हिना’ में जेबा बख्तियार और अश्विनी भावे हो ‘दरार’ में शीला शर्मा, ‘कुछ तो है (2003)’ नताशा तक ने ऋषि कपूर के साथ अपनी पहली फिल्म की.

ऋषि के इंडस्ट्री में आए करीब 30 साल बाद भी एक्‍ट्रेसेज में उनके साथ लॉन्च होने की होड़ रही. फिल्म ‘विजय’ में सोनम ने, 2003 में कुसुमित सना ने ‘कुछ तो है’ साल 2006 में गौतमी कपूर ने ‘फना’ से अपने करियर की शुरुआत की. इसमें आमिर काजल के अलावा ऋषि और गौतमी कपूर मुख्य भूमिका में थे. जबकि फना में ही सनया ईरानी ने भी अपने करियर की शुरुआत की थी.

इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि पद्मिनी कोल्हापुर, दिव्या भारती और तब्बू तक की पहली रिलीज ऋषि कपूर के साथ ही थी. हालांकि इन तीनों अभिनेत्रियों की पहली फिल्म किसी और के साथ थीं.

About Politics Insight