नार्थ कोरिया ने चेतावनी के बाद फिर दागी ये मिसाइल, जापान का दिल दहला

(Pi Bureau) टोक्यो । उत्तर कोरिया ने मंगलवार को जापान के ऊपर से मिसाइल दागकर दक्षिण चीन सागर में तनाव बढ़ा दिया है। यह मिसाइल 2700 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए उत्तरी प्रशांत महासागर में जाकर गिरी।

जापान ने दावा किया है कि उत्तर कोरियाा ने फिर एक बार मिसाइल का परीक्षण किया है जो जापान के ऊपर से उड़ते हुए समुद्र में जा गिरी है। सरकार की अलर्ट चेतावनी प्रणाली ने कहा कि मिसाइल की ज़द में आने वाले इलाक़े के लोगों को सावधानी बरतने को कहा है। हालांकि सार्वजनिक प्रसारक एनएचके ने कहा कि नुकसान का कोई संकेत नहीं था।

जापान की तरफ़ से मिसाइल को ध्वस्त करने की कोई कोशिशें नहीं की गईं जो कि जापानी क्षेत्र के पास 6.6 बजे स्थानीय समय (21.6 जीएमटी) के आसपास चला गया। दक्षिण कोरिया ने भी कहा है कि उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण किया है। दक्षिण कोरिया से पहले जापान ने भी उत्तर कोरिया पर मिसाइल परीक्षण का आरोप लगाया है।

कोरिया की मिसाइल धमकी का जवाब देगा जापान: सुगा

जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव योशिहिदे सुगा ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण को एक अभूतपूर्व, गंभीर ख़तरा बताते हुए कहा है कि जापान इसके जबाव में उचित क़दम उठाएगा। सुगा ने कहा,’ बैलिस्टिक मिसाइल हमारे क्षेत्र पर उड़ाने के लिए परिक्षण किया गया। यह हमारे देश के लिए एक अभूतपूर्व और गंभीर खतरा है’।

सरकार के प्रवक्ता सुगा ने कहा कि जापान ने इसकी कड़ी निंदा की है क्योंकि यह संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का खुला उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि जापान उचित कदम उठाने के लिए अमेरिका, दक्षिण कोरिया और अन्य संबंधित देशों के साथ मिलकर काम करेगा। प्रवक्ता ने कहा कि मिसाइल को सुबह 5:58 बजे (जापान के समय अनुसार 2.58 जीएमटी) के आसपास छोड़ा गया, जो हुकइदो के उत्तरी मुख्य द्वीप पर 6:6 बजे उड़ गया।

दक्षिण कोरिया ने की पुष्टि
दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने एक फिर से मिसाइल परीक्षण किया है। दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया ने अपनी राजधानी प्योंगयांग में पूर्वी तट से समुद्र की ओर तड़के इस मिसाइल का परीक्षण किया।

 

About Politics Insight