इस दिवाली पर आम आदमी को लगेगा बड़ा झटका, 40-50 रुपये प्रति किलो बिकने वाला प्याज क्या होगा सैकड़ा पार ???

(Pi Bureau)

देश के कई इलाकों में हो रही बेमौसम बारिश के चलते आने वाले दिनों में प्याज आम जनता को जेब पर असर डाल सकता है. ऐसा माना जा रहा है कि अगर प्याज के भाव इसी तेजी से बढ़ते रहे तो इस साल दिवाली पर प्याज (Onion Price) काफी महंगा हो सकता है. मौजूदा समय में 40-50 रुपये प्रति किलो बिकने वाला प्याज कब सैकड़ा पार कर जाएगा इसका कोई भरोसा नहीं है। लिहाजा आपके तड़के में महंगाई का छौंक लगने वाला है। नासिक में स्थित देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव में प्याज का बाजार भाव 6802 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गया. ये दाम इस साल में सबसे ज्यादा है. कारोबारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में रिटेल मार्केट में प्याज के दाम 100 रुपये के पार पहुंच सकते हैं.

14 अक्टूबर को प्याज व्यापारियों के यहां इनकम टैक्स विभाग की कार्रवाई हुई थी। इसके बाद मंडी में व्यापारी नहीं आ रहे थे। यानी मंडी में कारोबार बंद हो गया था, लेकिन जैसे ही मंडी खुली, प्याज के दाम में 2000 रुपए प्रति क्विंटल तक बढ़ गए। वहीं पिछले कुछ दिनों से महाराष्ट्र के कई इलाको में भारी बारिश हो रही है। इसकी वजह से खेतों में प्याज की फसल बर्बाद हो गई है। लिहाजा प्याज के भाव आसमान चूम रहे हैं।

कर्नाटक में भी बेमौसम बारिश होने की वजह से प्याज की आपूर्ति भी कम हो गई है। इसका सीधा असर प्याज की कीमतों पर पड़ने लगा है। अनलॉक 5 में होटल रेस्टोरेंट खोलने से भी प्याज की मांग बढ़ गई है। कुल मिलाकर आपूर्ति कम होने और मांग बढ़ने से कीमतें बढ़ती जा रही हैं। अभी नई फसल आने में फरवरी तक का समय लगेगा। लिहाजा तब तक दाम कम होने के कोई संकेत नहीं हैं।

Loading...

About Politics Insight