ब्राजील के राष्ट्रपति ने लगाई प्रधानमंत्री मोदी से गुहार, पत्र में लिखा- जल्द भेजिए कोरोना वैक्सीन !!!

(Pi Bureau)

पूरी दुनिया में साल 2020 के शुरुआत के साथ कोरोना ने कहर बरपाना शुरू किया वह साल 2021 की शुरुआत तक जारी है। हालांकि कुछ देशों में इसके मामलों में गिरावट देखी जा रही है। लेकिन अभी भी इस वायरस का प्रसार कई देशों में बेहद तेज है। भारत, अमेरिका, ईटली, फ्रांस, ब्रिटेन, साऊथ अफ्रिका, ब्राजील जैसे कई देशों में तो इस वायरस ने ऐसा तांडव मचाया कि इन देशों की पूरी की पूरी स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई। हालांकि भारत इस मामले में अपने आप को सुरक्षित बचाने में कामयाब रहा। लेकिन ब्राजील और अमेरिका जैसे देशों में तो अभी भी इस वायरस का कहर जारी है।

भारत में बनी दो स्वदेशी वैक्सीन के आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिलने के बाद देश में जल्द कोविड टीकाकरण अभियान शुरू होने वाला है। इस बीच ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख जल्द से जल्द कोविड वैक्सीन भेजने का अनुरोध किया है। दुनिया में कोरोना से प्रभावित देशों की सूची में ब्राजील दूसरे स्थान पर है, ऐसे में ब्राजील में वैक्सीनेशन की शुरुआत न हो पाने व देरी होने के कारण ब्राजील पर दबाव बढ़ता ही जा रहा है।

ब्राजील के राष्ट्रपति कार्यालय ने इस खत को जारी किया है। ब्राजील के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखे पत्र में कहा है कि मैं भारतीय टीकाकरण कार्यक्रम पर बिना कोई आंच आए हमारे राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम को तत्काल कार्यान्वयन के लिए 20 लाख वैक्सीन डोज की आपूर्ति करने की अपील करता हूं।

बोलसोनारो ने प्रधानमंत्री मोदी को यह संदेश ऐसे वक्त में भेजा है, जब एक दिन पहले ही ब्राजील सरकार द्वारा संचालित फियोक्रूज बॉयोमेडिकल सेंटर ने कहा था कि ब्राजील में एस्ट्राजेनेका की लाखों डोज इस महीने के अंत से पहले शायद नहीं पहुंच पाएंगी। फियोक्रूज ने कहा है कि वह वैक्सीन की डोज के लिए बातचीत कर रहा है। इसमें भारत से मंगाई जाने वाली 20 लाख डोज प्रमुख है। इसके पहले फियोक्रूज ने भारत से पहुंचने वाली एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को आपात उपयोग की अनुमति देने की अपील की थी।

About somali