डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अमेरिकी संसद में लाया जाएगा महाभियोग प्रस्ताव, स्पीकर नैंसी पेलोसी ने कही ये बड़ी बात…!!!

(Pi Bureau)

अमेरिका में प्रतिनधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने कहा कि सदन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही करेगा. वहीं, उन्होंने उपराष्ट्रपति माइक पेंस और कैबिनेट से भी ट्रंप को बाहर करने के लिए कदम उठाने का आग्रह करते हुए कहा कि वह (ट्रंप) लोकतंत्र के लिए खतरा हैं.

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि अगर ट्रंप का व्यवहार और अधिक अनियमित हो जाता है, तो 25वें संशोधन के तहत उन्हें पद से हटाया जा सकता है. अमेरिका में 25वें संशोधन के जरिए राष्ट्रपति को पद से हटाए जाने के लिए उपराष्ट्रपति और बहुमत वाले कैबिनेट को अधिकार प्राप्त है. उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सत्ता से हटाने के लिए 25वें संशोधन के इस्तेमाल किए जाने से इनकार नहीं किया है. इस बीच प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने कहा है कि अगर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भीड़ को कैपिटल इमारत में घुसने के लिए भड़काने के मामले में ‘तत्काल इस्तीफा’ नहीं देते हैं, तो सदन उन्हें हटाने के लिए महाभियोग लाने संबंधी प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ेगी.

3 नवंबर को आयोजित चुनाव में ट्रंप की हार के बाद जो बाइडन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. पेलोसी और डेमोक्रेट नेता यह मानते हैं कि बुधवार को कैपिटल बिल्डिंग (संसद) में ट्रंप के समर्थकों के घुसने की घटना के बाद ट्रंप को तत्काल पद से हटाया जाना चाहिए. पेलोसी ने एक बयान में कहा, ‘सदस्य उम्मीद करते हैं कि ट्रंप तत्काल इस्तीफा दे देंगे, लेकिन अगर वह ऐसा नहीं करते हैं, तो मैंने रूल्स कमेटी को निर्देश दिया है कि वे सांसद जेमी रस्किन के 25वें संशोधन और महाभियोग के प्रस्ताव के साथ आगे बढ़ें.’

Loading...

About sonali