केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में लगेगा कोरोना का टीका !!!

(Pi Bureau)

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को दिल्ली विधानसभा में बजट पेश किया। इस दौरान सिसोदिया ने एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि सभी दिल्लीवालों को COVID-19 वैक्सीन मुफ्त में दी जाएगी और इस योजना के लिए वार्षिक बजट में 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

सिसोदिया ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 69,000 करोड़ रुपये का प्रस्तावित बजट पेश करते हुए कहा कि इस बार के बजट में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के लिए 9,934 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। सिसोदिया ने ऐलान किया कि मैं 2021-22 के लिए दिल्ली के स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 9,934 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान करता हूं, जो कुल बजट का 14% है।

उन्होंने कहा कि COVID-19 से मुक्ति के लिए एक व्यक्ति एक निजी अस्पताल में जाकर 250 रुपये का भुगतान कर सकता है और वैक्सीन का एक डोज ले सकता है, लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें रोज सोचना पड़ता है कि क्या उन्हें परिवार के लिए राशन खरीदने के लिए पैसे खर्च करने चाहिए या फिर वैक्सीन की व्यवस्था करें। हमारा मानना है कि आजादी के 75वें वर्ष में, नागरिकों के मन में यह सवाल नहीं उठना चाहिए।

सिसोदिया ने कहा कि ‘आम आदमी निशुल्क कोविड टीका योजना’ के तहत 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। सिसोदिया ने अपने भाषण में यह भी कहा कि AAP सरकार अपने अस्पतालों में मुफ्त में टीकाकरण करवा रही है। वर्तमान क्षमता लगभग 45,000 लोगों को एक दिन में वैक्सीन देने की है और जल्द ही इसे एक दिन में 60,000 लोगों तक बढ़ाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, हमारे COVID-19 प्रबंधन से सीखते हुए हमने 1,293 करोड़ रुपये हेल्थकेयर सेवाओं के विस्तार के लिए निर्धारित किए हैं, जिसमें नए अस्पताल खोलना, पुरानों को पुनर्निर्मित करना और बेड बढ़ाना शामिल है।

About somali