बड़ी खबर: मेक्सिको में भूकंप ने मचाई तबाही, 224 लोगों की मौत

(Pi Bureau) मेक्सिको। मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी में आए 7.1 तीव्रता वाले शक्तिशाली भूकंप ने भारी तबाही मचाई। एपी की रिपोर्ट के मुताबिक इस शक्तिशाली भूकंप में 224 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों इमारतें ढह गई हैं।

मंगलवार को आए रिक्टर पैमाने पर 7.1 की तीव्रता वाले भूकंप ने मेक्सिको सिटी, मोरलियोस और पुएब्ला प्रांतों में भारी तबाही मचाई है। मेक्सिको सिटी के मेयर ने कहा कि भूकंप में 44 मकानें बूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है और कई अन्य नष्ट हो गए है।

आतंरिक मामलों के मंत्री मिग्यूल एंजल ओसोरियो चोंग ने स्थानीय टेलीविजन पर बताया कि राहतकर्मी मलबों में जीवित बचे लोगों को तलाश रहे हैं। उन्होंने कहा, हमें ऐसी रिपोर्ट मिली है कि अभी भी कुछ लोग बिल्डिंगों में फंसे हुए हैं और वे अंदर बहुत सावधावीपूर्वक रह रहे हैं। अगर और अधिक बचावकर्मियों की जरुरत पड़ी तो हम और बचावकर्मियों को मोर्चे पर लगाएंगे।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वे ने कहा है कि भूकंप का केंद्र मेक्सिको सिटी से 120 किलोमीटर दूर पुएब्ला प्रांत के एटेंसिगो के करीब था और यह 51 किलोमीटर की गहराई में स्थित थी।

उधर संयुक्त राष्ट्र ने इस तबाही पर शोक प्रकट करते हुए कहा है कि वह मेक्सिको की किसी भी तरह की सहायता के लिए तैयार है। सैंकड़ों बचावकर्मी अभी भी राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हुए हैं।

About Politics Insight