Pi Health:: अगर आप भी रात को अक्सर खाली पेट सोते हैं तो जरूर पढ़े ये खबर…!!!

(Pi Bureau)

ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि सेहत को दुरुस्त रखने के लिए सुबह का नाश्ता राजकुमार की तरह और रात का खाना गरीब की तरह खाना चाहिए. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस कहावत पर अमल करते हुए रात को बिना कुछ खाये खाली पेट ही सोना पसंद करते हैं. बता दें कि रात को खाली पेट सोने का ये तरीका शरीर के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है. क्योंकि इससे शरीर में कई तरह की दिक्कतें और बीमारियां होने का खतरा बना रहता है.

आइए आपको बताते हैं कि रात को खाली पेट सोने से शरीर में क्या-क्या दिक्कतें हो सकती है.

अनिद्रा की दिक्कत हो सकती है

अगर आप रात को अक्सर खाली पेट सोते हैं तो आपको नींद न आने की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि रात को खाली पेट सोने पर दिमाग खाने के प्रति सचेत करने लगता है जिससे बार-बार भूख का अहसास होता है. लेकिन जब आप कुछ नहीं खाते हैं तो इससे नींद डिस्टर्ब होती है. धीरे-धीरे ये आदत में शुमार हो जाता है और आपको अनिद्रा की दिक्कत होने लगती है.

मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं

रात को खाली पेट सोने की वजह से आपकी मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं. दरअसल खाली पेट सोने से प्रोटीन और अमीनो एसिड की कार्यक्षमता पर असर पड़ता है. इसकी वजह से मांसपेशियों में कमज़ोरी आने लगती है. जबकि मांसपेशियों को मजबूत रखने के लिए ज़रूरी है कि खाना सही समय पर और सही तरह से खाया जाये.

एनर्जी लेवल कम हो सकता है

अगर आप रात को खाली पेट सोते हैं तो आपका एनर्जी लेवल कम हो सकता है. इसकी वजह से आपको कमज़ोरी और थकान महसूस हो सकती है. जो आगे चलकर आपके शरीर के लिए बड़ी दिक्कत बन सकती है.

नेचर बन जाता है चिड़चिड़ा

रात को खाली पेट सोने की वजह से मूड स्विंग होने की दिक्कत होने लगती है. जिसकी वजह से गुस्सा और चिड़चिड़ापन बढ़ने लगता है. धीरे-धीरे ये आपके व्यक्तित्व का हिस्सा बनने लगता है जो आपकी इमेज को निगेटिव दर्शाता है. इसलिए खाली पेट सोने की आदत को इग्नोर करते हुए आपको रात में हल्का-फुल्का ही सही पर कुछ न कुछ खाना ज़रूर खाना चाहिए. जिससे आपका शरीर पूरी तरह से स्वस्थ रह सके.

About somali