PF ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, अब जल्द ही महीने के आखिर तक मिलेगी ये सौगत !!!

(Pi Bureau)

भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) से जल्द ही ईपीएफओ ग्राहकों को ​इस महीने का ईपीएफ ब्याज भेजा जाएगा.  कर्मचारियों​ को ये सौगत महीने के आखिर तक मिलेगा. ईपीएफओ की ओर से 8.5 फीसदी की दर से ईपीएफ ब्याज क्रेडिट ब्याज जमा किया जाएगा. रिटायरमेंट फंड रेगुलेटरी बॉडी ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए ईपीएफ ब्याज दर को अपरिवर्तित रखा क्योंकि पूरे वित्तीय वर्ष के दौरान जमा की तुलना में अधिक निकासी हुई थी.

कोविड-19 महामारी के बाद से ईपीएफओ ने मार्च 2020 में पीएफ ब्याज दर को वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 8.5 प्रतिशत कर दिया था. ये ईपीएफ ब्याज दर का 7 साल का सबसे निचला स्तर है. इससे पहले वित्त वर्ष 2018-19 के लिए ईपीएफ की ब्याज दर 8.65 फीसदी थी. वहीं वित्त वर्ष 2017-18 के लिए ईपीएफओ अंशधारकों को ईपीएफ ब्याज दर 8.55 प्रतिशत दी जा रही थी.

ईपीएफओ की ओर से ब्याज का पैसा भेजे जाने से लगभग 6 करोड़ ईपीएफओ ग्राहकों को लाभ मिलेगा. खाताधारक एसएमएस और मिस्ड कॉल के जरिए अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके अलावा ईपीएफओ की वेबसाइट पर लॉगइन करके भी डिटेल हासिल कर सकते हैं.

जानिए एसएमएस से कैसे चेक करें पीएफ बैलेंस
ईपीएफओ ग्राहक एसएमएस भेजकर भी अपने ईपीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकता है. इसके लिए 7738299899 नंबर पर टेक्सट भेजना होगा. इसके लिए “EPFOHO UAN ENG” लिखकर बताए गए मोबाइल नंबर पर भेजें. एसएमएस प्राप्त होने पर ईपीएफओ उसके बदले जवाब में आपको पीएफ खाते की शेष राशि का विवरण भेजेगा.

About somali