Pi Health:: ये 4 जड़ी-बूटियां और मसाले जो ब्लड शुगर के स्तर को कर सकता हैं जल्द नियंत्रित….!!!

(Pi Bureau)

डायबिटीज से पीड़ित होने पर, स्वस्थ ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखना आवश्यक है. स्वस्थ आहार और जीवन शैली टाइप -2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करती है.

तो इस तरह से ब्लड शुगर के स्तर को कर सकते हैं नियंत्रित-

हल्दी –

हल्दी में करक्यूमिन एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है. ये डायबिटीज का इलाज करने में मदद करता है. हल्दी शरीर को कई फायदे पहुंचा सकती है. हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होती है. आप अपने आहार में हल्दी को कई तरह से शामिल कर सकते हैं.

मेथी –

मेथी के बीज पाचन और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा करके ब्लड शुगर के स्तर में सुधार करते हैं. मेथी के बीज आपके हृदय के लिए भी अच्छे होते हैं क्योंकि ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

तुलसी –

तुलसी इम्युनिटी में सुधार करती है. तुलसी ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है. तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर सकते हैं. तुलसी को मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए भी जाना जाता है.

दालचीनी –

दालचीनी में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. अध्ययनों के अनुसार, दालचीनी टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है.

About somali