Weather Update: ठंड से ठिठुरा उत्तर भारत, दिल्ली में यलो अलर्ट जारी…

(Pi Bureau)

दिल्ली में ठंड दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी का न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस दौरान शीत लहर जारी है। दिल्ली में पारा लगातार गिर रहा है। मौसम विभाग ने सोमवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश में भी ठंड से लोगों ठिठुर गए हैं। यहा ं पर स्थित कानपुर में शीतलहर चलने के साथ पारा और गिर सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, यहां पर न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 5 डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

दिल्ली में आज सुबह के वक्त 3.1 के करीब न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया है। इसके अलावा राजस्थान में भी लगातार पारा गिर रहा है। यहां पर माइनस में पारा पहुंच रहा है। मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, आज चूरू में -05, सीकर में -0.1 तो वहीं करोली और फतेहपुर में -1.8 तामपान दर्ज किया गया है।

बता दें कि इस वक्त देश में ठंड और वायु प्रदूषण से उत्तर भारत के लोगों का बुरा हाल है। राजधानी दिल्ली में लगातार दूसरे दिन दमघोंटू हवा ने लोगों का सांस लेना मुश्किल कर दिया है। पिछले कई दिनों से पंजाब, यूपी, हरियाणा सहित कई राज्यों में शीतलहर का प्रकोप देखने को मिल रहा है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते लगातार उत्तर भारत में ठंड बढ़ रही है, जिससे लोगों की कंपकंपी छूट रही है।

बता दे मध्य दिसंबर के बाद से अचानक मौसम में बदलाव देखने को मिला है, जिसके चलते पारा लगातार गिर रहा है। दिल्ली में कल भी न्यूनतम पारा 5 डिग्री के करीब दर्ज किया गया है। लोधी रोड़ पर आज सुबह न्यूनतम तापमान 3.6 दर्ज किया गया है। अगर आज के ताजा अपडेट की बात करें तो आज भी दिल्ली का पारा गिरा है। मौसम विभाग की मानें तो आज में राजधानी में न्यूनतम पारा 4 डिग्री गिरने की संभावना है।

दिल्ली में गिरते तापमान के बीच वायु प्रदूषण से दिल्ली वासी बेहद परेशान है। आज भी एक्यूआई 290 दर्ज किया गया है। हालांकि, दिल्ली- एनसीआर के कई इलाकों में एक्यूआई का स्तर थोड़ा सुधरा है, लेकिन यह गंभीर श्रेणी में बरकरार है। माना जा रहा है कि 22 दिसंबर तक एक्यूआई का स्तर गंभीर श्रेणी में बना रहेगा। 25 दिसंबर को इसमें थोड़ा सुधार दर्ज किया जा सकता है।

 

About Bhavana