पूर्व मंत्री सुच्चा सिंह लंगाह पर हमला, बेटी की दोस्त से रेप का आरोप

(Pi Bureau) गुरदासपुर । रेप केस में उलझे पंजाब के पूर्व मंत्री सुच्चा सिंह आज फिर पुलिस को चकमा देकर गुरदासपुर अदालत में पेश होने में सफल हो गए। पुलिस को जैसे ही पता चला कि सुच्चा सिंह लंगाह अदालत पंहुच गए है ,पुलिस तुंरत अदालत परिसर में पंहुची अौर अदालत के आदेश पर लंगाह को गिरफ्तार कर लिया।

लंगाह के शहर में एंट्र करते ही शोर मच गया कि एक पुलिस कर्मचारी विधवा महिला से रेप केस में पुलिस को वांछित पूर्व मंत्री पंजाब सुच्चा सिंह लंगाह अदालत में आत्म समर्पण करने के लिए पंहुच गए है जिसके बाग कुछ पंथक संगठन भी विरोध करने अदालत परिसर में पंहुचे। उन्होंने सुच्चा सिंह लंगाह के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। परंतु पुलिस ने इस सभी को सुच्चा सिंह लंगाह से दूर रखा गया।

अपने वकील के साथ लंगाह जब स्थानीय सी.जे.एम.(मुख्य न्यायिक मैजिस्ट्रेट)अदालत पंहुचे तो उन्हें अदालत के बाहर कुछ समय के लिए खड़ा होना पड़ा पंरतु जल्दी ही उन्होंने अदालत में जाकर सी.जे.एम.मोहित बांसल समक्ष आत्मसर्मपण की याचिका दायर की जिसे अदालत ने स्वीकार किया।

वकील ने लंगाह को जेल भेजने की मांग की पंरतु पुलिस ने अदालत को बताया कि वह एक विधवा पुलिस कर्मचारी के साथ रेप में पुलिस को वांछित है तथा धारा 420 अधीन दर्ज सुच्चा सिंह लंगाह से अभी काफी जानकारी हासिल करनी है तथा पुलिस रिमांड दिया जाए। जिस पर अदालत ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद सुच्चा सिंह लंगाह को 9 अक्तूबर तक पुलिस रिमांड में भेजने का आदेश सुनाया। अदालत ने पुलिस को कुछ जरूरी आदेश भी दिए।

दूसरी और पुलिस ने अदालत के आदेश पर सुच्चा सिंह लंगाह को हिरासत में ले लिया। पंरतु लंगाह के पक्ष तथा विरोध में अदालत परिसर में भीड़ बहुत अधिक होने के कारण पुलिस को लंगाह को अदालत परिसर से बाहर ले जाने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा।

श्री गुरू ग्रंथ साहिब सत्कार कमेटी ने लंगाह के विरुद्ध रोष प्रदर्शन किया तथा पुतला फूंका जैसे ही कमेटी पंजाब के पदाधिकारियों को पता चला कि सुच्चा सिंह गुरदासपुर अदालत में आत्मसर्मपण करने के लिए पंहुच गया है तो बड़ी संख्या में कमेटी मैंबर अदालत परिसर पंहुच गए। इन लोगों ने सुच्चा सिंह लंगाह के विरुद्ध जम कर नारेबाजी की तथा इसे सख्त से सख्त सजा देने की मांग की। इस रोष प्रदर्शन की अगवाई तरलोचन सिंह,मंजीत सिंह झबाल,सुखजीत खोसा कर रहे थे।

सुच्चा सिंह का पुतला फूंका
जब सुच्चा सिंह लंगाह को पुलिस काफी मुश्कत के बाद अदालत परिसर से निकाल ले जाने के सफल हो गई तो श्री गुरू ग्रंथ साहिब सत्कार कमेटी के मैंबरों ने अदालत परिसर के बाहर आकर लंगाह के विरुद्ध नारेबाजी की तथा लंगाह का पुतला फूंक कर विरोध प्रकट किया। भाई बलबीर सिंह मुछल सरपरस्त ने आरोप लगाया कि लंगाह पहले भी कई बार इस तरह की घटनाओं मे शामिल रहा है तथा गुंडागर्दी करता रहा है। इसके बावजूद आज तक अकाल तख्त के जत्थेदार ने इसके विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की।

लंगाह पर किरपान से हमला
जैसे ही सुच्चा सिंह लंगाह को पुलिस अदालत परिसर से बाहर ले जाने की कोशिश कर रही थी और लंगाह को अभी पुलिस गाड़ी में बैठाया ही गया था तो एक सिख नौजवान ने किरपान से लंगाह पर हमला कर दिया परंतु लंगाह इस हमले में बच गए तथा पुलिस ने हमला करने वाले पर काबू पा लिया।

अदालतों का काम ठप्प रहा
सुच्चा सिह लंगाह के अदालत में आत्मसमर्पण करने के कारण अदालतों का कामकाज भी प्रभावित हो गया। सभी वकील तथा अदालतों में आए लोग बस इस घटना क्रम को ही देखते रहे।

क्या कहते है सुच्चा सिंह लंगाह
अदालत में पेश होने से पहले पत्रकारों से बातचीत करते हुए लंगाह ने कहा कि मेरे विरुद्ध एक साजिश रची गई है जिसमें एक कांग्रेसी नेता तथा एक पुलिस अधिकारी ने मुख्य भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि मुझे न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने मेरे विरुद्ध साजिश रची है समय आने पर उनको भी जवाब दूंगा।

About Politics Insight