नये DGP की तलाश तेज; आधा दर्जन है रेस में !!!

(Pi Bureau)

लखनऊ
वर्तमान में कार्यरत पुलिस महानिदेशक सै. जावीद अहमद का कार्यकाल भले ही अभी तीन साल बाकी हो,लेकिन नई सरकार के गठन के साथ ही नए डीजीपी को लेकर अफसरों की रेस शुरू हो गई है। बताते चले पिछली दो सरकारों के कार्यकाल में डीजीपी के लिए वरिष्ठता क्रम को अनदेखा किया गया था ।

सूत्रों की माने तो करीब आधा दर्जन अफसर इस रेस में हैं, लेकिन सबसे आगे 1982 बैच के प्रवीण कुमार और 1984 बैच के रजनीकांत मिश्रा हैं। प्रवीण कुमार यूपी में डीजी फायर सर्विस के पद पर हैं, जबकि रजनीकांत प्रतिनियुक्ति पर बीएसएफ में एडीजी हैं।

यूपी काडर के आईपीएस अफसरों की वरिष्ठता सूची पर नजर डालें, तो सुलखान सिंह सबसे सीनियर हैं। वर्तमान में यूपी में डीजी ट्रेनिंग के पद पर कार्यरत हैं। लेकिन, सुलखान का रिटायरमेंट सितंबर में है। दूसरे नंबर पर प्रवीण सिंह हैं, जिनका रिटायरमेंट जून 2018 में है। अगर सरकार वरिष्ठता को ध्यान में रखती है,तो प्रवीण सिंह सबसे ऊपर हैं। वरिष्ठता के लिहाज से दौड़ में तीसरे नंबर पर डॉ. सूर्य कुमार शुक्ला हैं। शुक्ला अगस्त 2018 में रिटायर होंगे।

1983 बैच के दो अफसर भी डीजीपी की रेस में बताए जा रहे हैं। गोपाल गुप्ता यूपी में डीजी रेलवे हैं, जबकि ओम प्रकाश सिंह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर एनडीआरएफ में डीजी हैं। गोपाल जून 2019 में और ओम प्रकाश जनवरी 2020 में रिटायर होंगे। वरिष्ठता के आधार पर ओपी सिंह के बाद सातवें नंबर पर रजनीकांत मिश्रा हैं। लखनऊ सहित कई प्रमुख शहरों के एसएसपी रह चुके रजनीकांत मिश्रा पीएमओ की पहली पसंद बताए जा रहे हैं। आठवें नंबर पर वर्तमान डीजीपी जावीद अहमद का है।

About Politics Insight