Twitter:: कोई भी यूजर एक दिन में 400 से ज्यादा नए हैंडल्स को फ़ॉलो नहीं कर पायेगा !!! जानिये क्यों ट्वीटर ने उठाया ये कदम…

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter ने स्पैम मैसेज भेजने वालों पर लगाम लगाने के लिए एक कदम उठाया है। इसके तहत कोई भी यूजर एक दिन में 400 से ज्यादा नए हैंडल्स को फॉलो नहीं कर पाएगा। इससे पहले यह संख्या 1000 थी। ट्विटर की संरक्षा टीम ने ट्वीट किया है, “फॉलो, अनफॉलो, फॉलो, अनफॉलो. कौन करता है ऐसा? स्पैमर्स (स्पैम संदेश भेजने वाले)।” साथ ही यह भी लिखा है कि कंपनी एक दिन में हैंडल्स को फॉलो करने की संख्या 1000 से घटाकर 400 की जा रही है। इससे आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।

Twitter ने क्यों उठाया यह कदम:

कंपनी ने यह कदम स्पैम अकाउंट्स और बॉट्स की क्षमताओं में कमी लाने के लिए उठाया है। इससे पहले कंपनी ने बल्क ट्वीटिंग पर रोक लगाई थी जो यूजर्स को कई अकाउंट्स से एक ही पोस्ट को ट्वीट करने की अनुमति देता था। साथ ही इसमें नए रिपोर्टिंग टूल भी जोड़े गए हैं, जो यूजर्स को बॉट को फ्लैग करने और वेरिफिकेशन प्रोसेस की अनुमति देते हैं। इससे यूजर्स को नया अकाउंट बनाने के समय एक फोन नंबर या ईमेल एड्रेस के साथ अपनी पहचान की पुष्टि करने की आवश्यकता होती है।

Whatsapp ने भी फेक न्यूज के लिए पेश किए नए फीचर्स:

एक लम्बे समय से Whatsapp फेक न्यूज की परेशानी से जूझ रहा है। Facebook अधिकृत मैसेजिंग ऐप इस परेशानी से निपटने के लिए कई फीचर्स रोल-आउट कर रही है। उम्मीद है की आने वाले दिनों में भी Whatsapp कई अन्य फीचर्स लेकर आएगी जिससे फेक न्यूज से निपटा जा सके। 

In-app Browser: हालांकि, फेसबुक के अन्य प्लेटफॉर्म्स जैसे की Instagram और facebook के अपने इन-ऐप ब्राउजर हैं। लेकिन Whatsapp में अब तक कुछ ऐसा उपलब्ध नहीं है। हालांकि, जब Whatsapp में यह फीचर आएगा तो ना सिर्फ यह लिंक्स को इन-ऐप ब्राउजर में ही खोलेगा बल्कि यूजर्स को यह भी बताएगा की वह लिंक सेफ है या नहीं। इसके अलावा, इसमें अलग से ब्राउजर की कोई विंडो नहीं खुलेगी। इससे लोड टाइम भी फास्ट होगा।

About Politics Insight