जब मीना कुमारी को नहीं पहचान पाए थे लाल बहादुर शास्त्री, महफिल में पूछ बैठे ऐसा सवाल..!!!

(Pi Bureau)

देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को काफी सरल स्वभाव का माना जाता था. वे देश के प्रधानमंत्री होने के बावजूद भी एक आम आदमी की तरह ही जीवन व्यतीत करते थे. वे ज्यादा तड़क-भड़क और ग्लैमर से पूरी तरह से दूर रहते थे. वो शख्स जिसने जय जवान जय किसान का स्लोगन देश को दिया, जिसने जमीनी स्तर पर काम किए ऐसे प्रधानमंत्री के रूप में जाने जाते हैं लाल बहादुर शास्त्री. शास्त्री के जन्मदिन पर बता रहे हैं वो किस्सा जब वे बॉलीवुड की ट्रेजिडी क्वीन के नाम से मशहूर मीना कुमारी को नहीं पहचान पाए थे.

दरअसल मुंबई में मीना कुमारी की पॉपुलर फिल्म पाकीजा की शूटिंग चल रही थी. लाल बहादुर शास्त्री को फिल्म की शूटिंग देखने के लिए आमंत्रित किया गया था. उनके साथ उस दौरान जर्नेलिस्ट कुलदीप नायर भी थे.

बता दें कि ये वो समय था जब मीना कुमारी अपने करियर के पीक पर थीं. शास्त्री उस वक्त होम मिनिस्टर थे और वे महाराष्ट्र के सीएम के कहने पर वहां शूटिंग देखने के लिए गए हुए थे.

नायर की किताब ”On Leaders and Icons: From Jinnah to Modi” में इस बात का जिक्र किया गया है. नायर लिखते हैं कि वहां पर कई सारे टॉप एक्टर्स आए हुए थे. मीना कुमारी ने शास्त्री जी का स्वागत किया. भारी शोर-शराबे के बीच शास्त्री जी ने मुझसे धीरे से पूछा कि ये महिला कौन है. मैंने हैरान होकर कहा कि मीना कुमारी.

शास्त्री ने खुद पब्लिक के सामने इस बात को कुबूल किया कि वे मीना कुमारी को नहीं पहचान पाए. मैं उनकी मासूमियत भरे अंदाज और ईमानदारी को सलाम करता हूं कि उन्होंने सबके सामने ये बात कुबूल भी ली.

शास्त्री जी ने स्पीच के दौरान कहा- ”मीना कुमारी जी मुझे माफ करना. मैंने आपका नाम पहली दफा सुना है.” बता दें कि किताब में ये भी लिखा है कि इसके बाद मीना कुमारी काफी मायूस भी हो गई थीं. शास्त्री जी ने अपनी स्पीच के दौरान फिल्म का कहीं जिक्र भी नहीं किया था.

About Politics Insight